India vs South Africa Women ODI: ली ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे फिर दिलाई जीत

India vs South Africa Women ODI मेहमान टीम ने भारत को डकवर्थ लुईस पद्वति से छह रन से हराया। मिताली ब्रिगेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम ने 46.3 ओवर में चार विकेट पर 223 रन बनाए।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 12 Mar 2021 01:17 PM (IST) Updated:Fri, 12 Mar 2021 02:15 PM (IST)
India vs South Africa Women ODI: ली ने दक्षिण अफ्रीका को तीसरे वनडे फिर दिलाई जीत
दक्षिण अफ्रीका ने भारत को डकवर्थ लुईस पद्वति से छह रन से हराकर 2-1 की बढ़त बना ली।

लखनऊ, जेएनएन। India vs South Africa Women Cricket in Lucknow:  अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में हुए पांच मैचों की वनडे सीरीज के तीसरे मुकाबले में शुक्रवार को दक्षिण अफ्रीका ने भारत को डकवर्थ लुईस पद्वति से छह रन से हराकर 2-1 की बढ़त बना ली। मिताली ब्रिगेड ने पहले बल्लेबाजी करते हुए निर्धारित 50 ओवर में पांच विकेट पर 248 रन बनाए। जवाब में मेहमान टीम ने 46.3 ओवर में चार विकेट पर 223 रन बनाए।

ली ने खेली सर्वश्रेष्ठ पारी: 249 रनों के चुनौतीपूर्ण लक्ष्य के जवाब में खेलने उतरी दक्षिण अफ्रीकी टीम ने धीमी मगर सधी शुरुआत की। हालांकि, 41 रन के कुल स्कोर पर लॉरा 12 रन बनाकर दीप्ति की गेंद पर पवेलियन लौट गईं। इसके बाद लिजेल ली (नाबाद 132) ने गुडाल (40) के साथ मिलकर तीसरे विकेट के लिए 40 रनों की साझेदारी की। इसी बीच, झूलन गोस्वामी ने गुडाल को आउट कर टीम इंडिया को बड़ी सफलता दिलाई। दूसरी ओर, ली अपनी स्वाभाविक पारी आगे बढ़ाती रहीं। उन्होंने 56 गेंदों पर अपना अर्धशतक पूरा किया। उन्होंने भारतीय गेंदबाजों को खुद पर हावी नहीं होने दिया। वहीं, चौथे नंबर पर खेलने उतरीं डू प्रीज ने भी कुछ अच्छे शॉट लगाए, लेकिन 27 रन के निजी स्कोर पर राजेश्वरी ने उन्हें मिताली राज के हाथों कैच आउट करा मेजबान टीम की मैच में वापसी कराई। हालांकि, दूसरे छोर पर पैर जमा चुकीं लिजेल ली लगातार आक्रामक बल्लेबाजी करती नजर आईं। उन्होंने 97 गेंदों पर अपना शतक पूरा किया। इस दौरान कप्तान मिताली राज ने कई बार गेंदबाजी में बदलाव भी किए लेकिन, ली पर इसका कोई फर्क नहीं पड़ा। ली ने करियर की सर्वश्रेष्ठ पारी खेली। जिसकी बदौलत अफ्रीकी टीम आसानी से लक्ष्य के करीब पहुंची। इसी बीच 47वें ओवर की तीसरी गेंद पर बारिश के कारण मैच रोकना पड़ा। हालांकि, तब तक मेहमान टीम मिताली एंड कंपनी से छह रन आगे थी। इस तरह डकवर्थ लुईस पद्वति से छह रन से दक्षिण अफ्रीका ने यह मैच जीतकर सीरीज में 2-1 की महत्वपूर्ण बढ़त भी बना ली।

इससे पहले टीम इंडिया ने टॉस हारकर पहले बल्लेबाजी की और निर्धारित 50 ओवर में 248 रन बनाए। भारत के लिए पूनम राउत ने सबसे ज्यादा 77 रन बनाए। जबकि कप्तान मिताली राज, उपकप्तान हरमनप्रीत कौर और दीप्ति शर्मा ने क्रमश: 36-36 रनों की पारी खेली। वहीं, जेमिमा रोड्रिग्स खाता खोले बिना ही पवेलियन लौटीं। द. अफ्रीका के लिए शबनिम इस्माइल ने एक बार फिर बढ़िया गेंदबाज की और दो विकेट झटके। ली प्लेयर आफ द मैच बनी। वहीं, मिताली राज अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में दस हजार से ज्यादा रन बनाने वाली दुुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनीं।

chat bot
आपका साथी