India vs South Africa Series: भारत लिए लौरा, शबनीम व ट्रिशा, होंगी बड़ी चुनौती, बनानी होगी खास रणनीति

इंडिया साउथ अफ्रिका महिला क्रिकेट सीरीज में अनुभवी विकेटकीपर ट्रिशा चेट्टी और गेंदबाज शबनिम की भी भूमिका अहम।

वनडे सीरीज अगर फतह करनी है तो मिताली एंड कंपनी को मेहमान टीम की कप्तान सुने लूस के अलावा लौरा वाल्वार्ड्ट शबनिम इस्मेल लौरा वाल्वार्ड्ट और अनुभवी विकेटकीपर ट्रिशा चेट्टी के खिलाफ खास रणनीति बनानी होगी। फिलहाल दोनों टीमें होटल में क्वरंटाइन पीरियड बिता रही हैं।

Rafiya NazWed, 03 Mar 2021 02:33 PM (IST)

लखनऊ [विकास मिश्र]। लखनऊ के अटल बिहारी वाजपेयी इकाना स्टेडियम में अरसे बाद एक बार फिर रौनक नजर आएगी। दरअसल, यहां सात मार्च यानी रविवार को भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला टीमों के बीच पांच वनडे मैचों की सीरीज का पहला मुकाबला खेला जाएगा। हालांकि, इससे पहले बुधवार को दोनों टीमें अभ्यास करेंगी। चार मार्च को एक अभ्यास मैच भी होगा। फिलहाल, दोनों टीमें होटल में क्वरंटाइन पीरियड बिता रही हैं। वनडे सीरीज अगर फतह करनी है तो मिताली एंड कंपनी को मेहमान टीम की कप्तान सुने लूस के अलावा लौरा वाल्वार्ड्ट, शबनिम इस्मेल, लौरा वाल्वार्ड्ट और अनुभवी विकेटकीपर ट्रिशा चेट्टी के खिलाफ खास रणनीति बनानी होगी।

वनडे और टी-20 सीरीज में मेहमान टीम के पास गेंदबाज शबनिम इस्मेल, विकेट कीपर ट्रिशा चेट्टी के रूप में ऐसी खिलाड़ी मौजूद हैं जो किसी भी परिस्थिति में मैच का पासा पलटने में माहिर हैं। बता दें कि इस वर्ष जनवरी में दक्षिण अफ्रीकी टीम ने अपनी मेजबानी में पाकिस्तान को वनडे और टी-20 सीरीज में आसानी से मात देकर अपनी श्रेष्ठता साबित की थी। दोनों फार्मेट में इन खिलाडिय़ों का प्रदर्शन सराहनीय रहा था। अब लखनऊ में होने वाले वनडे और टी-20 सीरीज में भी दक्षिण अफ्रीकी टीम प्रबंधन को लौरा, शबनिम और विकेटकीपर बल्लेबाज ट्रिशा से चमत्कारिक प्रदर्शन की उम्मीद होगी।

मेहमान टीम की कप्तान सुने लूस एक दिन पहले ही ट्वीट के माध्यम से भारतीय टीम को दोनों फार्मेट में पटखनी देने की बात कह चुकी हैं। हालांकि, भारतीय टीम भी दक्षिण अफ्रीका की चौकड़ी से खुद को चौकन्ना रख रही है और इन सभी के लिए खास रणनीति भी बना रही है। वनडे सीरीज से पहले अभ्यास मैच में दोनों टीमों की योजनाएं और रणनीति सामने आ जाएगी।

मेहमान टीम में एक से बढ़कर एक धुरंधर: सुने लूस दक्षिण अफ्रीका टीम में शानदार नेतृत्व के साथ हरफनमौला खिलाड़ी की भूमिका निभाती हैं। उन्होंने कई मौकों पर टीम को जीत दिलाई है। लूस ने अभी तक 82 वनडे और 77 टी- मैच खेला है। भारत के खिलाफ भी वह नौ मैच खेल चुकी हैं। शांत स्वभाव की लूस ने वर्ष 2012 में अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में पदार्पण किया था। वहीं, तेज गेंदबाज शबनिम शानदार स्विंग के लिए जानी जाती हैं। वह 101 एकदिवसीय मैचों में 143 और 95 टी-20 मैचों में 106 विकेट ले चुकी हैं। उन्होंने वर्ष 2007 में अपना पहला वनडे मैच खेला था। लौरा वाल्वार्ड्ट टीम की ओपनर हैं। वह टीम की भरोसमंद बल्लेबाज हैं। लौरा कई मौकों पर बड़ी पारी खेल चुकी हैं। महज 16 वर्ष की उम्र में लौरा का चयन दक्षिण अफ्रीकी सीनियर टीम में हुआ। उन्होंने 53 वनडे में 1996 रन बनाए हैं। इसमें दो शतक भी शामिल हैं। मेहमान टीम की सबसे सीनियर खिलाड़ी हैं विकेटकीपर बल्लेबाज ट्रिशा चेट्टी। 32 वर्षीय ट्रिशा के पास 114 वनडे का अनुभव है। उन्होंने 2587 रन बनाए हैं। विकेट के पीछे 114 कैच पकड़े और 48 स्टंप किए। वहीं, 76 ट्वेंटी-20 मुकाबलों में उन्होंने 1109 रन बनाए। हालांकि, भारत के पास भी पूनम यादव और दीप्ति शर्मा जैसी कई स्टार खिलाडिय़ों की फौज है जो मेहमान टीम को परेशान करने में सक्षम है।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.