यूपी में नदी किनारे लावारिस शवों को लेकर बढ़ाई गई सतर्कता, SDRF और जल पुलिस भी सक्रिय

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग को एसडीआरएफ और पीएसी की जल पुलिस वाहनियों को लगाकर प्रदेश की सभी नदियों की सघन पेट्रोलिंग कराने और कहीं भी परंपरा के नाते शवों को नदियों में बहाने से रोके जाने के निर्देश दिए हैं।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Fri, 14 May 2021 09:32 PM (IST) Updated:Sat, 15 May 2021 12:13 AM (IST)
यूपी में नदी किनारे लावारिस शवों को लेकर बढ़ाई गई सतर्कता, SDRF और जल पुलिस भी सक्रिय
यूपी सरकार ने नदी किनारे उतराते मिल रहे शवों का सम्मानजनक अंतिम संस्कार कराने के लिए कड़े कदम उठाए हैं।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। राष्ट्रीय मानवाधिकार आयोग के नोटिस के बाद उत्तर प्रदेश सरकार ने सूबे में नदी किनारे उतराते मिल रहे शवों का सम्मानजनक ढंग से अंतिम संस्कार कराने के लिए कड़े कदम उठाए हैं। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने गृह विभाग को राज्य आपदा मोचन बल (एसडीआरएफ) व पीएसी की जल पुलिस वाहनियों को लगाकर प्रदेश की सभी नदियों की सघन पेट्रोलिंग कराने और कहीं भी परंपरा के नाते शवों को नदियों में बहाने से रोके जाने के निर्देश दिए हैं।

एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार का कहना है कि मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के निर्देशों के बाद सात जिलों में एसडीआरएफ की एक-एक कंपनी मुस्तैद की गई है, जबकि कई जिलों में पहले से जल पुलिस की तैनाती पूर्व से ही थी। एडीजी के अनुसार गोरखपुर, वाराणसी, गाजीपुर, उन्नाव, कानपुर और हमीरपुर में एक-एक कंपनी एसडीआरएफ की टीम तैनात कर दी गई हैं। इन जिलों में आधा-आधा कंपनी जल पुलिस पहले से तैनात है। इसके अतिरिक्त बुलंदशहर, बिजनौर, कासगंज, अलीगढ़, फहेतपुर, हरदोई, सीतापुर, बाराबंकी, अयोध्या, कौशांबी, प्रतापगढ़, रायबरेली, आजमगढ़, भदोही, चंदौली, बलिया, गोंडा, बहराइच, कुशीनगर, महाराजगंज व देवरिया में जल पुलिस मुस्तैद की गई है।

धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप हो अंतिम संस्कार : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने अपने निर्देश में कहा है कि प्रदेश में नदी किनारे बसे गांवों में ग्राम विकास अधिकारी व ग्राम प्रधान तथा शहरी क्षेत्रों में कार्यकारी अधिकारी व नगर पालिका, नगर पंचायत व नगर निगम अध्यक्षों के जरिए समितियां बनाकर यह सुनिश्चित कराया जाए कि कहीं भी कोई परंपरा के नाते शव को नदी में न बहाए। सभी शवों का सन्नानजनक रूप से धार्मिक मान्यताओं के अनुरूप अंतिम संस्कार कराया जाए।

नदी में शव बहाने वालों पर जुर्माना भी लगाएं : मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने कहा है कि जहां जरूरत पड़े वहां शव को नदी में बहाने वालों पर जुर्माना भी लगाया जाए। साथ ही नदियों को प्रदूषण मुक्त व साफ-सुधरा रखने के निर्देश दिए। कहा कि गृह विभाग, नगर विकास विभाग, ग्राम विकास व पंचायत विभाग तथा पर्यावरण विभाग मिलकर कार्ययोजना भी बनाएं, जिससे कहीं भी नदी में शव न बहाये जाएं।

नदी किनारे हो 24 घंटे पहरा : डीजीपी हितेश चंद्र अवस्थी ने सभी जिलों में नदी किनारे जल पुलिस व स्थानीय पुलिस की नदी किनारे 24 घंटे प्रभावी गश्त कराने का निर्देश दिया है। नदियों के किनारे व घाटों को चिन्हित कर संबंधित थाना प्रभारी को यह सुनिश्चित कराने का निर्देश दिया है कि कोरोना प्रभावित किसी भी व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार कोविड प्रोटोकाल के तहत ही कराया जाए। पुलिस संभ्रांत नागरिकों की मदद से लोगों को जागरूक भी करे। लाउडस्पीकर के जरिए लोगों को कोरोना संक्रमित व्यक्ति के शव का अंतिम संस्कार प्रशासन की सहायता से कराने की जानकारी भी दी जाए।

chat bot
आपका साथी