लखनऊ से 2035 किमी साइकिल यात्रा पर निकली आयकर टीम, लोगों को बताएगी टैक्स देने के फायदे

आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत लोगों को टैक्स के लाभ के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से आयकर विभाग यूपी पूर्वी सर्किल की ओर से 2500 किमी. लंबी साइकिल यात्रा साइक्लोथॉन का शुभारंभ किया। प्रधान आयकर आयुक्त यूपी पूर्वी आशीष वर्मा ने प्रत्यक्ष कर भवन से इसे रवाना किया।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Mon, 06 Dec 2021 01:32 PM (IST) Updated:Mon, 06 Dec 2021 01:32 PM (IST)
लखनऊ से 2035 किमी साइकिल यात्रा पर निकली आयकर टीम, लोगों को बताएगी टैक्स देने के फायदे
लखनऊ में साइक्लोथॉन की टीम निकली 2035 किलोमीटर की यात्रा पर।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। आजादी का अमृत महोत्सव के अंतर्गत लोगों को टैक्स के लाभ के प्रति जागरूक करने के उद्देश्य से सोमवार को आयकर विभाग यूपी पूर्वी सर्किल की ओर से 2500 किमी. लंबी साइकिल यात्रा साइक्लोथॉन का शुभारंभ किया। प्रधान आयकर आयुक्त यूपी पूर्वी आशीष वर्मा ने रामतीर्थ मार्ग स्थित प्रत्यक्ष कर भवन से इस साइक्लोथॉन को झंडी दिखाकर रवाना किया।

प्रधान आयकर आयुक्त यूपी पूर्वी आशीष वर्मा के नेतृत्व में प्रत्यक्ष कर भवन से रवाना होने के बाद यह साइक्लोथॉन सिकंदरबाग चौराहा, सीडीआरआइ, केजीएमयू, पक्का पुल, शिया पीजी कालेज, ताड़ीखाना चौराहा, पुरनिया,आइटी चौराहा,लवि, परिवर्तन चौक होकर हजरतगंज स्थित प्रत्यक्ष कर भवन आकर समाप्त हुई। जबकि बाइसिकल मैन ऑफ इंडिया के नाम से विख्यात नीरज प्रजापति, आइआरएस लियाकत अली और वाराणसी जिले के साइक्लिस्ट उत्कर्ष वर्मा के नेतृत्व में एक दल 2500 किमी. के साइक्लोथॉन पर रवाना हुआ।

इन जगहों पर जाएगी साइक्लोथॉन टीमः यह साइक्लोथॉन लखनऊ से रवाना होकर सीतापुर, शाहजहांपुर, बरेली, मुरादाबाद, काशीपुर, हल्द्वानी, पीलीभीत, लखीमपुर, बहराइच, अयोध्या, बस्ती, गोरखपुर, देवरिया, बलिया, गाजीपुर, वाराणसी, प्रयागराज, प्रतापगढ़, रायबरेली, बाराबंकी होकर 28 दिसंबर को वापस लखनऊ पहुंचेगी। नीरज प्रजापति ने 1.11 लाख 111 किमी. की साइकिल चलाकर कश्मीर से कन्याकुमारी तक साइकिल चलाकर किसानों को कीटनाशक का इस्तेमाल बंद कर उनको जैविक खेती के लिए जागरूक किया है।

इसके अलावा आइआरएस लियाकत अली को फ्रांस ने सुपर रेडोन्योर का पुरस्कार दिया है। यह पुरस्कार पाने वाले लियाकत अली पहले आइआरएस हैं। पीठ दर्द के बाद डॉक्टरों ने उनको घर पर ही स्थैटिक साइकिल चलाने की सलाह दी। लियाकत अली ने बाहर निकलते हुए साइकिलिंग शुरू की। वर्ष 2017 में महाराष्ट्र सरकार की 100 किमी. की साइकिल प्रतियोगिता में हिस्सा लिया। यहीं से लियाकत अली पेशेवर साइक्लिस्ट बन गए। नीरज प्रजापति और लियाकत अली प्रतिदिन 111 किमी. साइकिल चलाते हैं। इस दौरान वह लोगों को टैक्स चुकाने से होने वाले राष्ट्र निर्माण के बारे में भी बताते हैं।

chat bot
आपका साथी