सात जिलों में पूर्व डीजीएमई समेत डॉक्टरों के 27 ठिकानों पर आयकर छापा, अघोषित संपदा मिली

कानपुर, गाजियाबाद और लखनऊ समेत करीब सात जिलों के 27 स्थानों पर सुबह एक साथ आयकर विभाग की कार्रवाई की गई, अघोषित आय और निवेश की जानकारी मिली।

By AbhishekEdited By: Publish:Thu, 17 Jan 2019 11:45 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jan 2019 08:18 AM (IST)
सात जिलों में पूर्व डीजीएमई समेत डॉक्टरों के 27 ठिकानों पर आयकर छापा, अघोषित संपदा मिली
सात जिलों में पूर्व डीजीएमई समेत डॉक्टरों के 27 ठिकानों पर आयकर छापा, अघोषित संपदा मिली

लखनऊ, जेएनएन। आयकर विभाग ने गुरुवार को प्रदेश के सात जिलों में पूर्व चिकित्सा शिक्षा महानिदेशक (डीजीएमई) के आवास, अस्पताल समेत अन्य डॉक्टरों के 27 प्रतिष्ठानों पर छापे मारे। छापों में आयकर टीम को भारी मात्रा में अघोषित नकदी और निवेश की भी जानकारियां मिलीं हैं। आयकर अधिकारियों को ज्यादातर स्थानों पर कागजातों में गड़बड़ी मिली। पहली बार एक साथ एक साथ इतने डाक्टरों पर आयकर छापे की कार्रवाई की गई है। 

आयकर विभाग ने गुरुवार सुबह आठ बजे एक साथ कानपुर, लखनऊ, मेरठ, नोएडा, हापुड़, मेरठ, गाजियाबाद में 27 स्थानों पर छापे मारे। ये सभी छापे चर्चित चिकित्सकों के यहां मारे गए। प्रदेश के पूर्व डीजीएमई के कानपुर में कल्याणपुर स्थित घर व अस्पताल में आयकर विभाग ने छापा मारा। साथ ही आवास विकास केशवपुरम में रहने वाले उनके अकाउंटेंट के घर पर भी आयकर टीम ने छापा मारा। कानपुर में तीन स्थानों के अलावा पूर्व डीजीएमई के लखनऊ स्थित चार ठिकानों पर छापे मारे गए। उनके घर के साथ शाहमीना रोड स्थित प्लास्टिक सर्जरी से जुड़े अस्पताल, आइआइएम रोड स्थित एक आयुर्वेदिक संस्थान व मुताकीरपुरम स्थित एक फार्मेसी में छापा मारा। पूर्व डीजीएमई की बेटी व बेटा भी डाक्टर है। 


लखनऊ में ही आयकर विभाग ने स्किन स्पेशियलिस्ट डॉक्टर के दुबग्गा रोड स्थित 300 बेड के अस्पताल पर छापा मारा। वह ट्रस्ट के नाम पर अस्पताल चलाते हैं। उनके चौक, रायबरेली रोड व अलीगंज में डायग्नोस्टिक सेंटर पर भी छापे मारे गए। त्वचा रोग विशेषज्ञ इस डाक्टर के शास्त्री नगर स्थित घर पर भी आयकर टीम ने छापा मारा। अधिकारियों के मुताबिक नोटबंदी के दौरान इन्होंने 25 करोड़ रुपये से ज्यादा कैश जमा किया था और इनका बेटा भी डाक्टर है। 

शिकंजे में घर-अस्पताल और पैथालाजी
मुरादाबाद में बाल रोग विशेषज्ञ डॉक्टर के घर व अस्पताल पर छापा मारा गया। उनकी पत्नी पैथोलाजिस्ट हैं, जो अस्पताल में ही पैथोलाजी संचालित करती हैं। इसी तरह मेरठ में न्यूरो फिजिशियन डॉक्टर के सिविल लाइंस स्थित न्यूरोलॉजी सेंटर और डिफेंस कालोनी स्थित घर पर आयकर की टीम ने छापा मारा। नोएडा में आयकर की टीम ने पांच स्थानों पर छापे मारे। इसमें न्यूरो फिजिशियन डॉक्टर के घर व क्लीनिक तथा एक अन्य फिजिशियन के घर व क्लीनिक पर छापे मारे गए। दोनों डॉक्टरों द्वारा मिलकर सेक्टर 50 बनाए गए हास्पिटल पर भी आयकर टीम ने छापा मारा।

भारी मात्रा में अघोषित नकदी मिली

हापुड़ में भी चार स्थानों पर छापे मारे गए। यहां टीम ने ट्रस्ट के अधीन चल रहे मेडिकल कालेज, आयुर्वेदिक हास्पिटल, पेट्रोल पंप और सीमेंट एजेंसी पर छापे मारे। साथ ही गाजियाबाद में कवि नगर स्थित मकान में भी छापा मारा गया।  प्रधान आयकर निदेशक जांच, पश्चिम उत्तर प्रदेश, उत्तराखंड  अमरेंद्र कुमार ने बताया कि इन छापों का मकसद प्रदेश के कोने-कोने में यह संदेश पहुंचाना है कि सभी करदाता अपने कर का सही तरीके से समय पर भुगतान करें। छापों में अभी तक भारी मात्रा में अघोषित नकदी मिली है। 
कानपुर में डॉक्टर भाइयों पर पड़े थे छापे
कानपुर में पूर्व डीजीएमई के अस्पताल व लखनऊ के घर में आयकर टीम जांच कर रही है। कानपुर में कल्याणपुर स्थित एक हास्पिटल में छापा मारा गया। इसी हास्पिटल के लखनऊ स्थित अन्य हास्पिटल पर भी छापा मारा गया। इसके अलावा लखनऊ के एक हास्पिटल, मुरादाबाद की एक पैथालॉजी, मेरठ के न्यूरो फिजिशियन, नोएडा के एक हास्पिटल के दो डॉक्टरों के यहां छापा मारा गया है। हापुड़ में एक सरकारी हास्पिटल के डॉक्टर के यहां भी आयकर टीम ने कार्रवाई की है। कानपुर में 30 नवंबर को दो डॉक्टर भाइयों के घरों और हास्पिटल में आयकर विभाग ने छापे मारे थे। छापों में दोनों ही आवासों से आयकर विभाग को बंद हो चुकी करंसी हासिल हुई थी। मामले में आयकर विभाग ने दोनों प्रकरण में मुकदमा दर्ज किया था। इसी छापे से जोड़ते हुए एक रीयल इस्टेट कारोबारी के यहां भी छापा मारा गया था।

chat bot
आपका साथी