यूपी बोर्ड: लखनऊ में 350 स्कूलों ने नहीं दिया जिओ लोकेशन, बड़ी कार्रवाई की तैयारी

यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चाबुक चलाने का मन बनाया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने केंद्र निर्धारण को लेकर 2 दिसंबर तक स्कूलों से द्वारा दिए जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे मगर राजधानी के तमाम स्कूलों ने जिओ लोकेशन देना मुनासिब नहीं समझा।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Fri, 03 Dec 2021 01:43 PM (IST) Updated:Fri, 03 Dec 2021 05:16 PM (IST)
यूपी बोर्ड: लखनऊ में 350 स्कूलों ने नहीं दिया जिओ लोकेशन, बड़ी कार्रवाई की तैयारी
जिला विद्यालय निरीक्षक अमरकांत सिंह इन स्कूलों को 24 घंटे का समय दिया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा विभाग ने चाबुक चलाने का मन बनाया है। माध्यमिक शिक्षा विभाग ने केंद्र निर्धारण को लेकर 2 दिसंबर तक स्कूलों से द्वारा दिए जाने को लेकर दिशा-निर्देश जारी किए थे, मगर राजधानी के तमाम स्कूलों ने जिओ लोकेशन देना मुनासिब नहीं समझा। जिससे माध्यमिक शिक्षा विभाग भड़का हुआ है। करीब 350 स्कूलों ने बोर्ड परीक्षा के लिए जिओ लोकेशन साझा नहीं की है। जिला विद्यालय निरीक्षक अमरकांत सिंह ने ऐसे स्कूलों को नोटिस जारी कर चेताते हुए कहा है कि अगले 24 घंटे में स्कूल द्वारा जिओलोकेशन ना देने पर उनके बच्चों को बोर्ड परीक्षा में शामिल नहीं किया जाएगा। जिसके बाद से स्कूलों में खलबली मची है।

हर साल ऐसा ही रहता है रवैयाः यूपी बोर्ड परीक्षाओं के दौरान स्कूलों की लापरवाही का यह रवैया कोई नया नहीं है। हड़ताल स्कूल ऐसा ही रवैया अपनाते हैं। इसके चलते केंद्र निर्धारण में विभाग को खासी मशक्कत करनी पड़ती है।

विभाग भी है लाचारः दूसरी ओर विभाग भी इन स्कूलों के रवैया पर खुद को असहाय मानता है। विभागीय अधिकारी चाह कर भी इन स्कूलों का कुछ नहीं बिगाड़ पाते। यही कारण है कि स्कूलों की मनमानी इस बार भी जारी है।

2019 में 135 केंद्रों पर हुई थी परीक्षाः यूपी बोर्ड परीक्षा को लेकर माध्यमिक शिक्षा परिषद के निर्देश के बाद जिले स्तर पर भी तैयारियां तेज कर दी गई है। इस बार भी केंद्रों की संख्या 2019 की तरह ही अधिक बनाए जाने की संभावना है। क्योंकि कोरोना के नए वेरिएंट ओमीक्रोन को लेकर भी विभाग सजग है। ऐसे में इस बार भी परीक्षा केंद्रों की संख्या 135 से लेकर 140 के बीच हो सकती है।

chat bot
आपका साथी