गुटखा खाकर थूकना पड़ा भारी, सीतापुर में प्रभारी जिला जज ने जब्त कराया मोबाइल फोन-लगाया जुर्माना

मामला दीवानी न्यायालय परिसर स्थित नवीन न्याय भवन का है। हुआ यूं कि बुधवार को प्रथम तल पर जितेंद्र वर्मा नाम का युवक पहुंचा। वह मुंह में गुटखा भरे हुए था। न्यायालय कक्ष में दाखिल होने के पहले ही उसने दीवार पर थूक दिया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 22 Sep 2021 08:50 PM (IST) Updated:Thu, 23 Sep 2021 06:50 AM (IST)
गुटखा खाकर थूकना पड़ा भारी, सीतापुर में प्रभारी जिला जज ने जब्त कराया मोबाइल फोन-लगाया जुर्माना
मामला दीवानी न्यायालय परिसर स्थित नवीन न्याय भवन का है।

रायबरेली, संवाद सूत्र। यह दंड वैसे तो छोटा माना जा सकता है, लेकिन इसमें बड़ा संदेश छिपा है। नसीहत है उन लोगों के लिए जो कभी और कहीं भी पान और पान मसाला खाकर थूक देते हैं। सड़क, सरकारी कार्यालय और अस्पताल परिसर तक में गंदगी फैलाने से गुरेज नहीं करते। ऐसे गुनहगार को यहां करारा सबक मिला। न्यायालय परिसर में गुटखा खाकर थूकने वाले युवक को न सिर्फ अर्थ दंड भुगतना पड़ा, बल्कि खुद ही सफाई भी करनी पड़ी। साथ ही भविष्य में ऐसे कृत्य से तौबा भी करना पड़ा।

मामला दीवानी न्यायालय परिसर स्थित नवीन न्याय भवन का है। हुआ यूं कि बुधवार को प्रथम तल पर जितेंद्र वर्मा नाम का युवक पहुंचा। वह मुंह में गुटखा भरे हुए था। न्यायालय कक्ष में दाखिल होने के पहले ही उसने दीवार पर थूक दिया। उसका यह कृत्य देख मौजूद लोगों ने विरोध किया तो वह लड़ाई-झगड़े पर आमादा हो गया। मौके पर पहुंचे प्रभारी जिला जज जैगमउद्दीन ने आरोपित का मोबाइल फोन जब्त करवा लिया। साथ ही अर्थदंड भी लगाया। ऐसे में उसने जुर्म स्वीकार करते हुए 250 रुपये जुर्माना अदा किया। साथ ही दोबारा इस तरह की गलती न करने का भरोसा दिया। बार एसोसिएशन के हस्तक्षेप पर उसने पानी लाकर फर्श व दीवार की सफाई की। जुर्माना अदा कर उसकी रसीद प्रस्तुत की।

इसपर न्यायालय से मोबाइल फोन वापस कर दिया गया। सेंट्रल बार एसोसिएशन के अध्यक्ष सुरेंद्र सि‍ंह भदौरिया ने कहा कि न्यायालय परिसर को साफ-सुथरा रखना सबकी जिम्मेदारी है। गुटखा, बीड़ी, सिगरेट वैसे भी स्वास्थ्य के लिए हानिकारक है। इसका सेवन परिसर में कदापि न किया जाए। उन्होंने सभी वादकारियों एवं अधिवक्ताओं से न्यायालय परिसर को साफ-सुथरा रखने में सहयोग करने की बात कही है। साथ ही चेताया भी है कि यदि कोई इस आरोप में पकड़ा जाता है तो उसे भी जुर्माना भरना होगा।

chat bot
आपका साथी