UP Board Exam 2019: मैथ्स के पेपर में खूब लगी नकल की 'गणित', यूपी में 16 सॉल्वर गिरफ्तार

यूपी बोर्ड परीक्षा में एसटीएफ ने छापामारी कर गाजीपुर में पकड़ा गैंग, व्यवस्थापक और प्रधानाचार्यो के खिलाफ मुकदमा। सीसी कैमरे की नजर में भी हो रही नकल, कक्ष में टहलते रहे शिक्षक, होता रहा खेल।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 17 Feb 2019 09:19 AM (IST) Updated:Sun, 17 Feb 2019 09:19 AM (IST)
UP Board Exam 2019: मैथ्स के पेपर में खूब लगी नकल की 'गणित', यूपी में 16 सॉल्वर गिरफ्तार
UP Board Exam 2019: मैथ्स के पेपर में खूब लगी नकल की 'गणित', यूपी में 16 सॉल्वर गिरफ्तार

लखनऊ, संदीप पांडेय/ पुलक त्रिपाठी। यूपी बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के नाम पर वाहनों का बेड़ा फर्राटा भर रहा है। अफसर हर रोज हजारों रुपये का डीजल उड़ा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों पर बैखौफ नकलची कैमरे व वॉयस रिकॉर्डर को नजरंदाज कर रहे हैं। वह स्टाफ के संरक्षण में पारदर्शी परीक्षा की धज्जियां उड़ा रहे हैं। शनिवार को शहर के एक केंद्र पर नकल का खेल चलता रहा। वहीं अफसर मामले पर चुप्पी साधे रहे।

परीक्षा केंद्रों पर रोज नए कारनामे उजागर हो रहे हैं। बावजूद, अफसर निरीक्षण की खानापूर्ति कर सब चाकचौबंद होने का दावा कर रहे हैं। शनिवार को हाईस्कूल गणित का पेपर रहा। इसमें नकल के लिए केंद्र पर तैनात स्टाफ ने भी अकल लगा दी। मटियारी स्थित राष्ट्रीय उद्योग आश्रम इंटर कॉलेज में गेट पर कई कर्मचारी मुस्तैद कर दिए गए। वहीं यहां सुबह साढ़े आठ बजे सचल दल भी रस्म अदायगी करने पहुंचा। दस्ते के लोग इधर-उधर भ्रमण कर चलते बने। इसके बाद मुख्य गेट का आधा हिस्सा बंद कर कॉलेज के कई कर्मी फिर तैनात कर दिए गए। जबकि पुलिसकर्मियों को साइड में बैठा दिया गया। संदेह होने पर परीक्षा केंद्र के दीवारों में होल और खिड़की से देखा गया तो यहां जमकर ताकझांक व पर्ची का खेल होता मिला। अफसर सूचना पर भी चुप्पी साध रहे।

सीसी कैमरे की नजर में भी हो रही नकल

यूपी बोर्ड परीक्षा नकलविहीन कराने के नाम पर वाहनों का बेड़ा फर्राटा भर रहा है। अफसर हर रोज हजारों रुपये का डीजल उड़ा रहे हैं, वहीं परीक्षा केंद्रों पर बैखौफ नकलची कैमरे व वॉयस रिकॉर्डर को नजरंदाज कर रहे हैं। वह स्टाफ के संरक्षण में पारदर्शी परीक्षा की धज्जियां उड़ा रहे हैं।

लखनऊ के मटियारी स्थित राष्ट्रीय उद्योग आश्रम इंटर कॉलेज में गेट पर कई कर्मचारी मुस्तैद कर दिए गए। वहीं, यहां सुबह साढ़े आठ बजे सचल दल भी रस्म अदायगी करने पहुंचा। दस्ते के लोग इधर-उधर भ्रमण कर चलते बने। इसके बाद मुख्य गेट का आधा हिस्सा बंद कर कॉलेज के कई कर्मी फिर तैनात कर दिए गए। जबकि पुलिसकर्मियों को साइड में बैठा दिया गया। संदेह होने पर परीक्षा केंद्र के दीवारों में होल और खिड़की से देखा गया तो यहां जमकर ताकझांक व पर्ची का खेल होता मिला। अफसर सूचना पर भी चुप्पी साध रहे।

दो भागों में बांटे परीक्षा कक्ष

विद्यालय में परीक्षा केंद्र दो भागों में बंटा मिला। इसको लेकर भी सवाल खड़े हो रहे हैं। बीच में स्थाई कक्ष होने के बावजूद दर्जनों छात्रों की टिनशेड में परीक्षा कराई गई। वहीं अन्य अन्य छात्र दूसरी तरफ कमरों में पेपर दे रहे थे। 

फुटेज से छेड़छाड़ की आशंका

परीक्षा केंद्र पर नकल का भंडाफोड़ होने के बाद गेट पर पहरेदारी बढ़ा दी गई। कुछ व्यक्ति कंट्रोल रूम पहुंचे। काफी देर तक अंदर बैठे रहे। आशंका है कि उन्होंने वीडियो रिकॉर्डिग में छेड़छाड़ की।

डीवीआर हो जब्त, तो होगा खुलासा

कॉलेज में तकनीकी सिस्टम भले ही विकसित था, मगर इसकी कंट्रोलिंग मन मुताबिक की जा रही है। ऐसे में डीवीआर जब्त कर एक्सपर्ट से सात फरवरी से हुए पेपरों की वीडियो रिकॉर्डिग खंगाली जाए तो स्थिति स्पष्ट हो सकेगी।

सूचना भी नजरंदाज

केंद्र पर नकल की जानकारी जिले स्तर के अधिकारी को दी गई। मगर उन्होंने खुद तो नजरंदाज ही किया, बल्कि सचल दल के अन्य सदस्यों को भी सक्रिय करने में गुरेज किया। वहीं फोन आने पर स्टाफ अलर्ट हो गया।

हर रोज उजागर हो रहे कारनामे रामाधीन सिंह इंटर कॉलेज करा रहा एक कैमरे से परीक्षा मैकूलाल इंटर कॉलेज में परीक्षा के वक्त छात्रों को बाहर कैंटीन पर जाते पाया गया, वहीं बाहरी व्यक्ति अंदर जा रहे थे। जनता इंटर कॉलेज में अंग्रेजी की परीक्षा के दौरान दीवार के होल के पास पर्ची व ईंटों के चट्टे लगे मिले। जनता इंटर कॉलेज में बेटा परीक्षार्थी, पापा कक्ष निरीक्षक का भंडाफोड़ महिला इंटर कॉलेज में गृह विज्ञान की टीचर ने अपने ही स्कूल के छात्रों के कक्षा में ड्यूटी देकर गृह विज्ञान की परीक्षा कराई नवजीवन कॉलेज में निरीक्षण करने गई टीम को कैमरे बंद मिले।

क्या कहते हैं जिम्मेदार?  केंद्र व्यवस्थापक कौशलेंद्र श्रीवास्तव का कहना है कि डीआइओएस से बात हुई थी, उन्होंने आज के पेपर की वीडियो रिकॉर्डिग मांगी है। वह भेज दी गई है। नकल नहीं हो रही थी। डीआइओएस डॉ मुकेश कुमार सिंह क्‍या बोले, मैं माल, मलिहाबाद में हूं। निरीक्षण कर रहा हूं। वहां कैसे पहुंच पाऊंगा। षष्ठ मंडल संयुक्त निदेशक सुरेंद्र तिवारी के मुताबिक, मैं उन्नाव में हूं। किसी से बात कर भेजता हूं।

16 सॉल्वर गिरफ्तार

यूपी बोर्ड हाईस्कूल की गणित विषय की परीक्षा के दौरान शनिवार को गाजीपुर, इटावा, कुशीनगर और प्रयागराज में सॉल्वर गिरोह समेत नकल कराने के आरोप में केंद्र व्यवस्थापक और प्रधानाचार्यो के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है। एसटीएफ ने गाजीपुर में परीक्षा केंद्र के पास एक शिक्षक के घर कॉपी लिख रहे 14 सॉल्वरों को दबोच लिया। सॉल्वरों और प्रधानाचार्य पर मुकदमा कायम किया गया है। जबकि बभनौली में आठ, मजुई से एक, दौलतपुर से दो और नोनहरा क्षेत्र के बौरी से दो फर्जी परीक्षार्थी पकड़े गए।

इधर, इटावा में बाहर से कॉपियां लिखवाकर परीक्षा केंद्र में घुस रहे कंप्यूटर ऑपरेटर को पुलिस ने पकड़ लिया। कुशीनगर में दो सॉल्वर धरे गए। उधर, प्रयागराज में कॉलेज प्रबंधक के घर से कॉपी लिखते प्रबंधक के बेटे प्रधानाचार्य मुन्ना लाल कुशवाहा को 20 कॉपियों के साथ पकड़ लिया।

chat bot
आपका साथी