लखनऊ: 200 मकानों वाली अवैध आर्किड सिटी सील, खरीद फरोख्त पर लगी रोक

एलडीए ने बुधवार की दोपहर एलडीए की आर्किट सिटी को सील कर दिया। आर्किड सिटी नाम की इस कॉलोनी के खिलाफ अवैध निर्माण संबंधित कार्रवाई लंबे समय से चल रही थी मगर कार्रवाई अब हुई है। 10 साल तक चली कागजी कार्यवाही के बाद सील की गई।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Wed, 21 Oct 2020 07:41 PM (IST) Updated:Wed, 21 Oct 2020 07:41 PM (IST)
लखनऊ: 200 मकानों वाली अवैध आर्किड सिटी सील, खरीद फरोख्त पर लगी रोक
एलडीए ने बुधवार की दोपहर ग्राम मौदा में एलडीए की आर्किट सिटी को सील कर दिया।

लखनऊ, जेएनएन। एलडीए ने बुधवार की दोपहर ग्राम मौदा में दो सौ से अधिक मकानों वाली अवैध कॉलोनी को सील कर दिया। आर्किड सिटी नाम की इस कॉलोनी के खिलाफ अवैध निर्माण संबंधित कार्रवाई लंबे समय से चल रही थी मगर कार्रवाई अब हुई है। करीब 10 साल तक चली कागजी कार्यवाही के बाद कालोनी को सील किया गया।

जब कार्रवाई शुरू की गई थी तब यहां केवल प्लॉटिंग की गई थी, मगर मकान बनते गए और एलडीए अभियंताओ ने अनदेखी की। जिससे बिल्डर ने यहां धीरे धीरे 200 से अधिक मकान बन गए हैं। ये कालोनी गांव मौदा में अशोक कुमार, मोहम्मद शहाबुद्दीन, मो जमाल , मो मुइनुद्दीन सिद्दीकी, फिरोज़ अहमद और राजा राम के जरिये करवाई जा रही थी। एलडीए की संयुक्त सचिव ऋतु सुहास ने बताया कि यहां 200 से अधिक रो हाउस के अलावा बड़ी संख्या में प्लाटिंग की जा चुकी है। जिसकी खरीद फरोख्त पर सीलिंग के तत्काल बाद रोक लगा दी गई है। यहां अब अगर कोई भी संपत्ति खरीदेगा तो उसके कानूनी पचड़े में पड़ जाने की पूरी आशंका है। सालों से जमे कबाडि़यों का अतिक्रमण दूसरे दिन भी हटाया

सालों से सीतापुर रोड की प्रियदर्शनी कॉलोनी में जमे हुए कबाडि़यों को हटाना मंगलवार को शुरू कर दिया गया था जो कि बुधवार को भी जारी रहा। करीब दो हजार वर्ग मीटर के व्यवसाियक भूखंड की भूमि को मंगलवार को खाली करवाया गया था। यहां कबाड़ी मार्केट हटाने की ये कार्रवाई बुधवार को भी जारी रही। इसकी वजह से सोपान एंक्लेव और बाकी कॉलोनी में लोगों का आवागमन प्रभावित था जो कि कबाड़ियों के हटने से सुलभ हो जाएगा। ये भूमि बुधवार को पूरी तरह से खाली करवा दी गई।प्राधिकरण के अधिशासी अभियंता अजय पवार ने बताया कि लंबे समय से यहां कबाड़ बाजार सजने की शिकायत थी। जिसको लेकर कार्रवाई शुरू कर दी गई है। इस बाजार में एलडीए की करोड़ों रुपए कीमत की जमीन पर कब्जा था जो कि हटा दिया गया है। ये कार्रवाई बुधवार को भी होगी। पूरे इलाके को साफ करने के बाद ही एलडीए अब रुकेगा। ताकि यहां के लाेगों को राहत मिल सके।

chat bot
आपका साथी