IGNOU Exam News: IGNOU की सत्रांत परीक्षाएं तीन अगस्त से, कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा अनिवार्य

इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2021 की प्रमाण पत्र डिप्लोमा पीजी डिप्लोमा स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की सत्रांत परीक्षाएं तीन अगस्त से शुरू होंगी। पहली पाली सुबह 10 से दोपहर एक बजे और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक परीक्षाएं आयोजित की जाएगी।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sun, 01 Aug 2021 05:50 PM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 07:23 AM (IST)
IGNOU Exam News: IGNOU की सत्रांत परीक्षाएं तीन अगस्त से, कोरोना गाइडलाइन का पालन होगा अनिवार्य
सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू) की जून 2021 की प्रमाण पत्र, डिप्लोमा, पीजी डिप्लोमा, स्नातक और परास्नातक अंतिम वर्ष की सत्रांत परीक्षाएं तीन अगस्त से शुरू होकर नौ सितंबर तक चलेंगी। परीक्षाएं दो पाली में होंगी। पहली पाली सुबह 10 से दोपहर एक बजे और दूसरी पाली दोपहर दो से शाम पांच बजे तक आयोजित की जाएगी। इग्नू की क्षेत्रीय निदेशक डा. मनोरमा सिंह ने बताया कि लखनऊ में यह परीक्षाएं तीन केंद्रों में होंगी। इनमें श्रीजय नारायण डिग्री कालेज, नेताजी सुभाष चंद्र बोस राजकीय महिला महाविद्यालय और इग्नू का क्षेत्रीय केंद्र शामिल है।

सभी परीक्षार्थियों को परीक्षा शुरू होने के आधे घंटे पहले केंद्र पर पहुंचना होगा। इसके अलावा कानपुर, झांसी, शाहजहांपुर, अयोध्या, रायबरेली में भी परीक्षाएं आयोजित की जाएंगी। उन्होंने बताया कि जेल के बंदियों के लिए मॉडल जेल लखनऊ, जिला जेल शाहजहांपुर, कानपुर नगर, झांसी और केंद्रीय कारागार बरेली में केंद्र बनाया गया है। परीक्षाएं कोविड प्रोटोकाल के अनुसार कराई जाएगी। 

अभ्यर्थी डाउनलोड कर सकते हैं प्रवेश पत्रः सहायक क्षेत्रीय निदेशक डा. रीना कुमारी ने बताया कि सत्रांत परीक्षाओं में शामिल होने वाले छात्र-छात्राएं अपना प्रवेश पत्र इग्नू की वेबसाइट के माध्यम से डाउनलोड कर सकते हैं। परीक्षा केंद्र पर मोबाइल या अन्य इलेक्ट्रानिक उपकरण लाना प्रतिबंधित होगा। केंद्र पर प्रवेश पत्र देखकर अंदर जाने दिया जाएगा। उन्होंने बताया कि विद्यार्थियों की सहायता के लिए वृंदावन योजना स्थित इग्नू क्षेत्रीय केंद्र के कार्यालय पर दो अगस्त को हेल्प डेस्क लगाई जाएगी।

chat bot
आपका साथी