लखनऊ के रैन बसेरों में नहाने को मिलेगा गर्म पानी, सीसी कैमरे से होगी सुविधाओं की निगरानी

लखनऊ के रैनबसेरों में दिन-रात गुजारने वाले लोगों के लिए अब सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। वहां उन्हें अब नहाने के लिए गर्म पानी की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए सभी रैन बसेरों में गीजर के इंतजाएम कराए जा रहे हैं।

By Dharmendra MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Dec 2021 10:56 AM (IST) Updated:Sun, 05 Dec 2021 10:56 AM (IST)
लखनऊ के रैन बसेरों में नहाने को मिलेगा गर्म पानी, सीसी कैमरे से होगी सुविधाओं की निगरानी
लखनऊ के रैन बसेरों में साफ-सफाई और पर्याप्त सुविधा के इंतजाम का निर्देश। लगेंगे सीसी कैमरे।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  लखनऊ के रैनबसेरों में दिन-रात गुजारने वाले लोगों के लिए अब सुविधाओं में इजाफा किया जाएगा। वहां उन्हें अब नहाने के लिए गर्म पानी की भी व्यवस्था होगी। इसके लिए सभी रैन बसेरों में गीजर के इंतजाएम कराए जा रहे हैं। बेड, विस्तर और कंबल साफ सुथरे दिए जाएंगे। रैन बसेरों में मुसाफिरों को मोटे कंबल मुहैया कराए जाएंगे। ताकि उन्हें ठंड न लगे। साफ-सफाई की व्यवस्था दुरुस्त रखने संग सुविधाओं की निगरानी के लिए सीसी कैमरे लगाए जाने के निर्देश भी दिए गए हैं।

नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने बताया कि शहर क्षेत्र में 403 बेड वाले 15 स्थाई और 488 बेड क्षमता के 15 अस्थाई रैन बसेरे स्थापित किए गए हैं। सभी में बेड, बिस्तर, कम्बल, नहाने के गर्म पानी के लिए गीजर, कमरे को गर्म रखने के लिए ब्लोवर, शौचालय की व्यवस्था के अलावा कोरोना संक्रमण की रोकथाम के लिए थर्मल स्कैनर, हैंड सैनिटाइजर, मास्क की व्यवस्था की गई है।

नियमित फागिंग और एंटीलार्वा का छिड़काव का निर्देश दिया गया है। सुरक्षा के दृष्टि से लक्ष्मण मेला मैदान, नबी उल्लाह रोड डीजीपी कार्यालय के पास, अमीनाबाद झंडे वाला पार्क के निकट, जियामऊ प्राइमरी पाठशाला के पास, चकबस्त रोड पर कचेहरी के पास, कानपुर रोड स्थित नगर निगम पुरानी चौकी, भारतेंदु हरिश्चंद्र वार्ड ताडीखाना रेलवे क्रासिंग के पास स्थापित रैन बसेरे की निगरानी क्लोज सर्किट कैमरे से होगी।

अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने जियामऊ प्राइमरी पाठशाला के पास बने रैन बसेरे, लक्ष्मण मेला स्थल,इंदिरानगर सेक्टर- सी, बालू अड्डा ढाल,पिकप भवन के सामने विभूतिखंड का निरीक्षण कर ठहरे लोगों से बातचीत की। अधिकारियों को समुचित प्रबंध करने का निर्देश दिया।

कोरोना को लेकर सतर्कताः रैन बसेरों में रह रहे लोगों को कोरोना के प्रति जागरूक किया जाएगा। यहां पर्याप्त शारीरिक दूरी, हैंड सैनिटाइजर और मास्क के इंतजाम भी इसीलिए कराए गए हैं। बाहर से आने वाले यात्रियों का पूरा ब्यौरा लिया जाएगा। लक्षणयुक्त यात्रियों को अलग रखा जाएगा।

chat bot
आपका साथी