गृहमंत्री लखनऊ से करेंगे 'आयुष्यमान भारत' का श्रीगणेश

केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। इसमें वे रविवार 23 सितंबर को आयुष्यमान भारत योजना का शुभारंभ करेंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 21 Sep 2018 08:03 PM (IST) Updated:Sat, 22 Sep 2018 11:11 AM (IST)
गृहमंत्री लखनऊ से करेंगे 'आयुष्यमान भारत' का श्रीगणेश
गृहमंत्री लखनऊ से करेंगे 'आयुष्यमान भारत' का श्रीगणेश

लखनऊ, जागरण संवाददाता। केंद्रीय गृहमंत्री राजनाथ सिंह दो दिवसीय दौरे पर लखनऊ आ रहे हैं। जिसमें वे रविवार 23 सितंबर को आयुष्यमान भारत योजना (आभायो ) का शुभारंभ करेंगे। भारतीय जनता पार्टी लखनऊ महानगर अध्यक्ष मुकेश शर्मा ने बताया कि गृहमंत्री राजनाथ सिंह 23 सितंबर को सुबह 11:00 बजे लखनऊ एयरपोर्ट पहुचेंगे। वहां से सीधे सुबह 11:30 बजे इन्दिरा गांधी प्रतिष्ठान  में आयोजित आयुष्मान भारत योजना के उद्घाटन कार्यक्रम में हिस्सा लेंगेे।

केंद्रीय गृहमंत्री सायं चार बजे ए-4 दिलकुशा कालोनी में विधानसभावार सेक्टर संयोजकों की बैठक रहेंगे। सायं 6:30 बजे आलमनगर वार्ड का कार्यकर्ता समागम कार्यक्रम में अवस्थी लॉन निकट उर्मिला गेस्ट हाउस पारा रोड जायेंगे। 24 सितंबर को सुबह 9:30 बजे युवा संसद कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिये जयपुरिया इंस्टीट्यूट ऑफ मैनेजमेंट गोमती नगर जायेंगे। सुबह11 बजे इंटरस्टेट काउंसिल की बैठक के लिए योजना भवन में रहेंगे। शाम को 4:45 बजे गोमतीनगर रेलवे स्टेशन की कार्य प्रगति का निरीक्षण करेंगे। शाम 5:45 बजे कन्वेंशन सेंटर मेडिकल कालेज में बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन के अभिनंदन समारोह में हिस्सा लेंगे।

कौन-कौन सी बीमारियां होंगी शामिल
आयुष्मान भारत योजना में प्रति परिवार हर साल पांच लाख रुपये तक का स्वास्थ्य बीमा मिलेगा। मोदीकेयर में पुरानी बीमारियों को भी कवर किया जाएगा। किसी बीमारी की स्थिति में अस्पताल में एडमिट होने से पहले और बाद के खर्च भी कवर किए जाएंगे। इसमें ट्रांसपोर्ट पर होने वाला खर्च भी शामिल है। किसी बीमारी की स्थिति में सभी मेडिकल जांच/ऑपरेशन/इलाज आदि इसके तहत कवर होंगे। जो चीज स्वास्थ्य बीमा के दायरे से बाहर हैं, उनकी लिस्ट बहुत छोटी होगी।

कौन ले सकता है इसका लाभ
देश के 10.74 करोड़ परिवार इसका लाभ ले सकेंगे। इन परिवार की पहचान गरीब और सुविधाओं से वंचित लोगों के तौर पर हुई है। आयुष्मान भारत योजना का लाभ लेने के लिए सामाजिक-आर्थिक जाति जनगणना के आंकड़ों का इस्तेमाल होगा। योजना का लाभ लेने के लिए परिवार के आकार या उम्र की कोई सीमा तय नहीं की गई है।

आयुष्मान भारत योजना का लाभ कैसे लें
स्वास्थ्य बीमा के पैनल में शामिल किसी भी अस्पताल से बिना पैसे दिए (कैशलेस) इलाज होगा। योजना के तहत कसौटी पर खरे उतरने वाले निजी अस्पताल ऑनलाइन पैनल में रखे जाएंगे। आभायो  के तहत देश के किसी भी अस्पताल में इलाज कराया जा सकता है। आयुष्मान भारत योजना के लिए नीति आयोग कैशलेस या पेपरलेस इलाज के लिए आईटी फ्रेमवर्क विकसित करेगा।

आभायो पर खर्च होने वाली रकम कहां से आएगी
आयुष्मान भारत योजना पर आने वाली लागत राज्य और केंद्र सरकार आपस में बांटेंगी। आभायो में राज्य की हिस्सेदारी जरूरी है। राज्य की स्वास्थ्य एजेंसी को केंद्र सरकार एसक्रो अकाउंट से सीधे पैसे भेजेगी। आभायो की अनुमानित लागत १२ हजार करोड़ रुपये है।

chat bot
आपका साथी