श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिली राहत

UP Weather Update श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है। मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत राज्य के पूर्वी और मध्य हिस्से में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Mon, 30 Aug 2021 06:25 PM (IST) Updated:Tue, 31 Aug 2021 12:13 AM (IST)
श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर यूपी के कई जिलों में झमाझम बारिश, उमस भरी गर्मी से लोगों को मिली राहत
उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश।

लखनऊ, जेएनएन। श्री कृष्ण जन्माष्टमी पर उत्तर प्रदेश के कई जिलों में झमाझम बारिश ने लोगों को उमस भरी गर्मी से राहत दी है।  मौसम विभाग के अनुसार लखनऊ समेत राज्य के पूर्वी और मध्य हिस्से में अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश हुई, जबकि पश्चिमी इलाके में भी कई स्थानों पर भी बारिश हुई। कई स्थानों पर बिजली गिरने की भी सूचनाएं आई हैं। राज्य में कई स्थानों पर पिछले 24 घंटों के दौरान हल्की से मध्यम बारिश हो रही है। मौसम विभाग के अनुसार बंगाल की खाड़ी में दबाव बढ़ने और उत्तर पूर्वी हवाएं चलने से बादलों ने पूर्वी और मध्य यूपी के क्षेत्रों का रुख किया है और वह बारिश कर रहे हैं।

सोमवार को श्री कृष्ण जन्मोत्सव मनाया जा रहा है। जन्माष्टमी के दौरान बारिश को शुभ माना जाता है। मान जाता है कि श्रीकृष्ण के जन्म के वक्त भी खूब बारिश हुई थी। मौसम विभाग के अनुसार लखीमपुर खीरी, गोंडा, मैनपुरी, लखनऊ, कानपुर देहात, फर्रुखाबाद, फीरोजाबाद, सहारनपुर, कन्नौज, बहराइच, प्रयागराज, गाजीपुर, बलरामपुर, गोंडा और श्रावस्ती में बारिश हुई है। इस जिलों में लगातार बारिश के कारण ताममान में भी गिरावट दर्ज की गई है। मंगलवार को भी राज्य में कुछ स्थानों पर गरज के साथ बारिश होने की संभावना जताई गई है। मौसम विभाग ने चेतावनी दी है कि कई स्थानों पर गरज के साथ बिजली भी गिर सकती है।

श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर बादल मेहरबान हो गए। दूसरे पहर लखनऊ और आसपास के जिलों में जोरदार बारिश हुई। सभी क्षेत्रों में बारिश की फुहारों ने उमस और गर्मी को पस्त कर दिया। इससे मौसम सुहाना हो गया।मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटे तक बारिश का यह सिलसिला जारी रह सकता है। लखनऊ समेत आसपास के जनपदों में भी बारिश का माहौल बना रहेगा।

पिछले कई दिनों से उमस और गर्मी से लोग बेहाल हो रहे थे। सोमवार को सुबह से काफी गर्मी थी मगर दोपहर बाद अचानक बादलों ने बारिश करना शुरू कर दिया। देर तक बारिश जारी रहने से गर्मी और उमस काफी हद तक कम हो गए। श्री कृष्ण जन्माष्टमी के मौके पर एक तरफ मंदिरों में जोरदार तैयारियां चल रही हैं। दूसरी तरफ मौसम सुहाना हो जाने से कृष्ण भक्तों में खुशी और मस्ती की उमंग दौड़ गई।

chat bot
आपका साथी