Lucknow Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश ने उमस से दी राहत, जानिए अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

Lucknow Weather Update राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में दोपहर बाद झमाझम बारिश से दिनभर की उमस और गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली। हालांकि शहर के कई इलाकों में सिर्फ बूंदाबांदी हुई। जबकि कुछ जगहों पर अभी भी बादल छाए हुए हैं।

Vikas MishraPublish:Mon, 23 Aug 2021 04:16 PM (IST) Updated:Tue, 24 Aug 2021 08:01 AM (IST)
Lucknow Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश ने उमस से दी राहत, जानिए अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम
Lucknow Weather Update: लखनऊ में झमाझम बारिश ने उमस से दी राहत, जानिए अगले कुछ दिनों तक कैसा रहेगा मौसम

लखनऊ, जागरण संवाददाता। राजधानी लखनऊ के कई इलाकों में दोपहर बाद झमाझम बारिश से दिनभर की उमस और गर्मी से लोगों को काफी राहत मिली। हालांकि, शहर के कई इलाकों में सिर्फ बूंदाबांदी हुई। जबकि कुछ जगहों पर अभी भी बादल छाए हुए हैं। साथ ही गर्मी और उमस का सिलसिला जारी है। अभी भी राजधानी और आसपास बारिश के आसार बने हुए हैं। वहीं, मौसम विभाग के अनुसार, लोगों को अभी सिर्फ आंशिक बारिश से ही संतोष करना पड़ेगा। अगले कई दिनों तक सिर्फ हल्की और मध्यम बारिश होगी। इससे गर्मी और उमस से बहुत ज्यादा राहत मिलने वाली नहीं है। 

मौसम विभाग के निदेशक डॉ जेपी गुप्ता के अनुसार बंगाल की खाड़ी में हवाओं का दबाव कम बनने से मानसून कमजोर हुआ है। इन दिनों पश्चिमी और पूर्वी उत्तर प्रदेश के सिर्फ कुछ इलाकों में मानसूनी हवाएं पहुंच रही हैं। इसलिए सिर्फ कुछ जगहों पर ही ठीक बारिश हो रही है। बाकी अन्य जगहों पर छिटपुट व हल्की एवं मध्यम बारिश से देखने को मिल रही है। आगामी दिनों में भी यही स्थिति बनी रह सकती है। इस हफ्ते सिर्फ आंशिक, हल्की और मध्यम बारिश के ही आसार हैं। लखनऊ में सोमवार को दिन का अधिकतम तापमान 31 डिग्री सेल्सियस व न्यूनतम तापमान 28 डिग्री सेल्सियस रहा।

मंगलवार को यह तापमान क्रमशः 36 और 30 डिग्री सेल्सियस रह सकता है। इस दिन कुछ इलाकों में बूंदाबांदी और बादल छाए रहने के आसार हैं। ऐसे में गर्मी और उमस का सिलसिला जारी रह सकता है। इस पूरे हफ्ते लगभग यही स्थिति बने रहने की संभावना जताई जा रही है। मौसम विभाग की मानें तो मानसून की टर्फ इस समय बीकानेर, जयपुर, ग्वालियर, सतना, अंबिकापुर, बालासोर से होते हुए दक्षिण-पूर्व की ओर बंगाल की खाड़ी की ओर जा रही है। पूर्वोत्तर राजस्थान पर एक चक्रवाती हवाओं का क्षेत्र बना हुआ है। सितंबर पहले सप्ताह में यूपी में अच्छी बारिश होने के आसार हैं।