यूपी में होटल में ठहरने के ल‍िए वैक्सीन सर्टिफिकेट या निगेटिव रिपोर्ट अन‍िवार्य, स्वास्थ्य विभाग ने जारी क‍िए निर्देश

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डा. एमके सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की आशंका को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है। बाहरी अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की सघन जांच करने के लिए टीम की संख्या दोगुनी व चौगुनी कर दी गई है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 19 Jul 2021 10:43 PM (IST) Updated:Tue, 20 Jul 2021 01:00 AM (IST)
यूपी में होटल में ठहरने के ल‍िए वैक्सीन सर्टिफिकेट या निगेटिव रिपोर्ट अन‍िवार्य, स्वास्थ्य विभाग ने जारी क‍िए निर्देश
रेलवे स्टेशन, बस स्टाप व टोल नाकों पर सतर्कता बढ़ी।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। अगर आप कहीं बाहर जाने का प्रोग्राम बना रहे हैं और रुकने के ल‍िए होटल के अलावा कोई व‍िकल्‍प नहीं है तो ये खबर आपके ल‍िए महत्‍वपूर्ण है। विशेषज्ञों द्वारा कोरोना की संभावित तीसरी लहर को लेकर अगले 15 दिन बेहद महत्वपूर्ण बताए जाने के बाद स्वास्थ्य विभाग ने सतर्कता व निगरानी और भी बढ़ा दी है। इस क्रम में होटलों को निर्देशित किया गया है कि वैक्सीन की दोनों डोज लगवाने का सर्टिफिकेट या आरटीपीसीआर निगेटिव रिपोर्ट होने पर ही किसी व्यक्ति को ठहराया जाए। निर्देश का पालन नहीं करने पर होटल संचालक जिम्मेदार होंगे।

जिला प्रतिरक्षण अधिकारी व एसीएमओ डा. एमके सिंह ने बताया कि स्वास्थ्य विभाग तीसरी लहर की आशंका को लेकर पूरी तरह सतर्कता बरत रहा है। रेलवे स्टेशन, बस स्टेशनों, एयरपोर्ट, एक्सप्रेस-वे जैसे स्थानों पर बाहरी अन्य राज्यों से आने वाले लोगों की सघन जांच करने के लिए टीम की संख्या दोगुनी व चौगुनी कर दी गई है। एक-एक व्यक्ति की जांच व निगरानी की जा रही है। इसके बाद ही उन्हें आगे जाने दिया जा रहा है। फोकस सैंपलिंग में 27 हजार नमूने जांचे गए थे, मगर उस दौरान सिर्फ दो पाजिटिव मिले थे।

बकरीद को लेकर भी सतर्कता : डा. एमके सिंह ने बताया कि बकरीद त्योहार को लेकर भी स्वास्थ्य विभाग सतर्क है। लोगों से एक जगह अधिक संख्या में इकट्ठे नहीं होने की अपील की गई है। सभी दुकानदारों, सब्जी, फल विक्रेताओं को नियमित रूप से मास्क लगाए रखने के निर्देश दिए गए हैं। त्योहार के बाद फिर से फोकस टेस्टिंग कराई जा सकती है।

chat bot
आपका साथी