लखनऊ में दिव्यांगों की तैयार हो रही सूची, कोरोना काल में मिलेगी स्वराेजगार की ट्रेनिंग

कोरोना संक्रमण काल में श्रमिकों को गांव में रोजगार देने की कवायद के बीच दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी दिव्यांगों को रोजगार और पेंशन देने की कवायद शुरू कर दी है। ग्रामीण और शहरी क्ष्रेत्रों के दिव्यांगों की सूची तैयार हो रही है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Tue, 27 Apr 2021 05:40 PM (IST) Updated:Tue, 27 Apr 2021 05:40 PM (IST)
लखनऊ में दिव्यांगों की तैयार हो रही सूची, कोरोना काल में मिलेगी स्वराेजगार की ट्रेनिंग
यूपी सरकार ने कोरोना संक्रमण काल में दिव्यांगों को राहत देने की तैयारी की।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना संक्रमण काल में श्रमिकों को गांव में रोजगार देने की कवायद के बीच दिव्यांगजन सशक्तीकरण विभाग भी दिव्यांगों को रोजगार और पेंशन देने की कवायद शुरू कर दी है।  ग्रामीण और शहरी क्ष्रेत्रों के दिव्यांगों की सूची तैयार हो रही है। विभाग की ओर से दिव्यांगों का डाटा तैयार किया जाएगा। आधारकार्ड के साथ तकनीकी योग्यता, पारिवारिक स्थिति के साथ ही काम की स्थिति की ब्योरा लिया जाएगा।

परीक्षण के उपरांत पात्र दिव्यांगों को पेंशन का लाभ दिया जाएगा। वर्तमान में राजधानी में 18 हजार से अधिक पंजीकृत दिव्यांग हैं जिनको 500 रुपये महीने का लाभ दिया जाता हैं। इसके साथ ही ऐसे दिव्यांग जिनका दिव्यांगता होने के बावजूद प्रमाण पत्र नहीं बना है, उनका दिव्यांग प्रमाण पत्र जिला मुख्य चिकित्साधिकारी के माध्यम से बनवाया जाएगा।

मिलेगी स्वराेजगार की ट्रेनिंग: दिव्यांगाें को अपना स्वयं का रोजगार करने के लिए ट्रेनिंग के साथ ही उन्हें अनुदान भी दिलाया जाएगा। दुकान खोलने के लिए आर्थिक मदद देकर दिव्यांगों को समाज की मुख्यधारा में जोड़ने का प्रयास किया जाएगा। प्रधानमंत्री कौशल विकास योजना के तहत सौभाग्य फाउंडेशन की ओर से भी उन्हें ट्रेनिंग देकर रोजगार से जोड़ा जाएगा। फाउंडेशन के प्रबंधक अमित मेहरोत्रा ने बताया कि सभी दिव्यांगों को रोजगारपरक निश्शुल्क ट्रेनिंग दी जाएगी। महिला दिव्यांगोंं को भी समाज की मुख्य धारा से जोड़कर उन्हें अपने पैरों पर खड़ा होने लायक बनाया जाएगा।

जिला दिव्यांगजन सशक्तीकरण अधिकारी केके वर्मा ने बताया कि प्रदेश सरकार की मंशा दिव्यांगों को रोजगार देना है। इसी मंशा के तहत ब्लॉक और शहर स्तर पर पंजीयन अभियान चलाया जा रहा है। दिव्यांगों को रोजगार से जोड़कर उन्हें समाज की मुख्य धारा से जोड़ा जाएगा। योग्यता के अनुरूप स्वरोजगार और पेंशन दिलाने की कार्यवाही चल रही है।

chat bot
आपका साथी