किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए यूपी के मुजफ्फरनगर समेत तीन स्थानों पर बनेंगे गुड़ रिसर्च सेंटर

आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने व किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए उत्तर प्रदेश में तीन गुड़ रिसर्च सेंटर मुजफ्फरनगर शाहजहांपुर व कुशीनगर के सेवरही में स्थापित किए जाएंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Sun, 12 Jul 2020 01:30 AM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:09 AM (IST)
किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए यूपी के मुजफ्फरनगर समेत तीन स्थानों पर बनेंगे गुड़ रिसर्च सेंटर
किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए यूपी के मुजफ्फरनगर समेत तीन स्थानों पर बनेंगे गुड़ रिसर्च सेंटर

लखनऊ, जेएनएन। आत्मनिर्भर भारत अभियान को गति देने और किसानों की आय में बढ़ोतरी के लिए उत्तर प्रदेश में तीन गुड़ रिसर्च सेंटर मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर व कुशीनगर के सेवरही में स्थापित किए जाएंगे। गांवों में गुड़ व खांडसारी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार विशेष कार्ययोजना तैयार कर रही है। गुड़ निर्यात की बेहतर संभावनाओं को देखते हुए जैविक गुड़ को भी प्रोत्साहन दिया जाएगा। 

शनिवार को उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद के केंद्र प्रभारी व वैज्ञानिकों की बैठक के बाद यूपी के गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने ने बताया कि किसानों के हितों में नई प्रजातियां लाने के लिए शोध कार्यों में तेजी लाने के निर्देश दिए गए है। ऐसी प्रजाति के गन्ने को प्रोत्साहित किया जाएगा जो कम लागत में अधिक उत्पादन दे तथा रोगों से  लड़ने की प्रतिरोधक क्षमता भी अधिक हो।

मा0 मुख्यमंत्री श्री @myogiadityanath जी के निर्देश पर आज उत्तर प्रदेश गन्ना शोध परिषद के केंद्र प्रभारी/ वैज्ञानिको से वीडियो कांफ्रेंसिंग के माध्यम से किसानों के हित मे नई प्रजातियां लाने व गन्ना शोध केंद्र मु0नगर, शाहजहांपुर व सेवरही मे गुड रिसर्च सेंटर बनाने संबंधी चर्चा की। pic.twitter.com/2plA0XeUy2

— Suresh Rana (@SureshRanaBJP) July 11, 2020

यूपी के गन्ना विकास मंत्री सुरेश राणा ने ने बताया कि गांवों में गुड़ व खांडसारी उद्योग को बढ़ावा देने के लिए सरकार विशेष कार्ययोजना तैयार कर रही है। प्रदेश में तीन स्थानों मुजफ्फरनगर, शाहजहांपुर व सेवरही में गुड़ रिसर्च सेंटर स्थापित किए जाएंगे। उन्होंने बताया कि ओडीओपी के तहत मुजफ्फरनगर में गुड़ उद्योग को प्रोत्साहन दिया जा रहा है। सौ से अधिक तरीकों से गुड़ बनाया जा रहा है। गुड़ निर्यात की बेहतर संभावनाओं को देखते हुए जैविक गुड़ को प्रोत्साहन दिया जाएगा। वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिए हुई बैठक में डॉ. जे सिंह, डॉ. वीरेश सिंह, राघवेंद्र सिह व प्रताप सिंह भी मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी