जी हां...है तो यह गुड़ ही, लेकिन कीमत छह हजार रुपये किलो; जान‍िए लखनऊ के गुड़ महोत्सव में और क्‍या है खास

बस आज तक है मिठास के महोत्सव में जाने का मौका। अयोध्या से आए अविनाश दुबे के पास गुड़ की 51 वैरायटी हैं। वह बताते हैं कि इसमें आनंदम गुड़ सबसे खास है। इसमें 21 प्रकार की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sun, 07 Mar 2021 07:05 AM (IST) Updated:Sun, 07 Mar 2021 11:09 AM (IST)
जी हां...है तो यह गुड़ ही, लेकिन कीमत छह हजार रुपये किलो; जान‍िए लखनऊ के गुड़ महोत्सव में और क्‍या है खास
गुड़ महोत्सव में पहुंचा 'आनंदम' कई बीमारियों की दवा।

लखनऊ, जेएनएन। गुड़ को लेकर तमाम कहावतें हैं लेकिन यहां बात उसके गुणों की हो रही है। गुड़ के गुणों साक्षात्कार करना है तो आपको इंदिरा गांधी प्रतिष्ठान पहुंचना होगा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने शनिवार को इसका उद्घाटन किया। इस महोत्सव में गुड़ की मिठास तो आपकी जुबान तक पहुंचेगी ही, तमाम भ्रांतियों की कड़वाहट भी दूर होगी। तो आइए चलते हैं गुणों की खान गुड़ की दुनिया में...

'आनंदम' से कम होगा तनाव

अयोध्या से आए अविनाश दुबे के पास गुड़ की 51 वैरायटी हैं। वह बताते हैं कि इसमें आनंदम गुड़ सबसे खास है। इसमें 21 प्रकार की जड़ी-बूटियों का इस्तेमाल किया गया है। इसमें स्वर्ण भस्म, बंग भस्म, लोहे की भस्म, केसर, शिलाजीत, अश्वगंधा, देसी घी, काजू, बादाम जैसी चीजों का उपयोग किया गया है। इसका सेवन करने से तनाव कम होगा, जोड़ों के दर्द में राहत मिलेगी और शरीर को एक नई ऊर्जा मिलेगी। इसकी कीमत छह हजार रुपये किलो रखी गई है। अविनाश के पास 50 रुपये से गुड़ की शुरुआत है। इसके अलावा कुशाग्र्रम, महाबली, मंत्रम, इमली, गुलाब, इलाइची, सौंफ, तिल जैसी वैरायटी मौजूद हैं। खास बात यह है कि इनमें किसी भी प्रकार का केमिकल नहीं इस्तेमाल किया गया है।

80 औषधियों से तैयार 'स्वर्ण भस्म'

सहारनपुर से आए संजय सैनी के पास 40 तरह की गुड़ की वैरायटी है। इसमें स्वर्ण भस्म, अश्वगंधा, आंवला, अलसी, तिल, नारियल, शतावर, मेथी खास है। सबसे खास स्वर्ण भस्म गुड़ है, जिसकी कीमत पांच हजार रुपये किलो है। इसमें स्वर्ण भस्म के अतिरिक्त इसमें 80 प्रकार की औषधियों का उपयोग किया जाता है।, जिसमें अश्वगंधा, सफेद मूसली, स्वर्ण भस्म, जावित्री, सोंठ, दालचीनी, कालीमिर्च का मिश्रण होता है। यह कई रोगों से निजात दिलाता है। इससे शरीर को ताकत मिलती है और दिमाग तेज होता है। यह पेट की कई प्रकार की समस्याओं से भी निजात दिलाता है।

लीजिए जैविक गुड़ की मिठास

मुजफ्फरनगर से आए ब्रजवीर सिंह ने बताया कि हमारे पास जैविक गुड़, शक्कर और राब मौजूद है। हमने गुड़ को जैविक गन्ने से तैयार किया है। इसमें किसी भी प्रकार का केमिकल और रंग नहीं मिलाया जाता है। इसमें फास्फोरस, कैल्शियम, आयरन व अन्य पोषक तत्व होते हैं, जो शरीर को ऊर्जा प्रदान करते हैं। इसके सेवन से हीमोग्लोबिन बढ़ता है।

chat bot
आपका साथी