UP College Reopen Guidelines: विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेज खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी, जानें- पूरी डिटेल

UP College Reopen Guidelines उत्तर प्रदेश में विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद अगले दिन 16 अगस्त से यूजी व पीजी द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का नया शैक्षिक सत्र शुरू हो जाएगा। 50 फीसद विद्यार्थियों की कक्षाएं कैंपस में लगेंगी बाकी घर से ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ेंगे।

By Umesh TiwariEdited By: Publish:Thu, 05 Aug 2021 06:09 PM (IST) Updated:Thu, 05 Aug 2021 08:17 PM (IST)
UP College Reopen Guidelines: विश्वविद्यालय व डिग्री कॉलेज खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी, जानें- पूरी डिटेल
उत्तर प्रदेश 16 अगस्त से खुल रहे विश्वविद्यालयों व डिग्री कॉलेज के लिए गाइडलाइन जारी कर दी गई है।

लखनऊ [राज्य ब्यूरो]। उत्तर प्रदेश के सभी विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों को खोलने को लेकर गाइडलाइन जारी कर दी गई है। विश्वविद्यालय और डिग्री कॉलेजों में स्वतंत्रता दिवस मनाने के बाद अगले दिन 16 अगस्त से स्नातक (यूजी) व परास्नातक (पीजी) द्वितीय वर्ष के विद्यार्थियों का नया शैक्षिक सत्र शुरू हो जाएगा। 50 फीसद विद्यार्थियों की कक्षाएं कैंपस में लगेंगी बाकी घर से ऑनलाइन कक्षाएं पढ़ेंगे। यूजी प्रथम वर्ष में दाखिले की प्रक्रिया गुरुवार से शुरू हो गई है। ऐसे संस्थान जो इंटरमीडिएट के अंकों की मेरिट के अनुसार दाखिला लेते हैं वहां एक सितंबर से नया सत्र शुरू होगा। जिन संस्थानों में प्रवेश परीक्षा के माध्यम से दाखिला दिया जाता है, वहां 13 सितंबर से यूजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं आरंभ की जाएंगी।

अपर मुख्य सचिव (उच्च शिक्षा) मोनिका एस गर्ग की ओर से सभी विश्वविद्यालयों के रजिस्ट्रार व डिग्री कॉलेजों के प्राचार्यों को दिशा-निर्देश जारी किए गए हैं। यूजी द्वितीय व तृतीय वर्ष का परिणाम 31 अगस्त तक घोषित किया जाएगा। ऐसे में यूजी तृतीय वर्ष और पीजी प्रथम वर्ष की कक्षाएं 13 सितंबर से शुरू होंगी। 50 फीसद विद्यार्थी ही कैंपस में कक्षाएं पढ़ने के लिए बुलाए जाएंगे। सभी उच्च शिक्षण संस्थान द्वारा दैनिक टाइम टेबल तैयार किया जाएगा। किस विद्यार्थी को किस दिन कैंपस में कक्षा पढ़ने आना है और किस दिन वह ऑनलाइन क्लास पढ़ेगा इसकी जानकारी दी जाएगी। भीड़भाड़ से बचने के लिए कक्षाएं दो से तीन पालियों में लगई जा सकती हैं।

विश्वविद्यालयों और डिग्री कॉलेजों के  कैंपस में गेट पर ही थर्मल स्क्रीनिंग की व्यवस्था होना आनिवार्य है। संस्थान में अलग-अलग कक्षा के विद्यार्थियों को अलग-अलग गेट से प्रवेश दिया जाएगा। कैंपस में थूकने पर प्रतिबंध होगा। प्रतिदिन सैनिटाइजेशन कराया जाएगा। ऐसे विद्यार्थी, शिक्षक व कर्मचारी जिन्हें जुकाम-बुखार जैसे लक्षण हैं, उन्हें चिन्हित कर उनकी कोरोना जांच कराई जाएगी। हास्टल में भी पर्याप्त सर्तकता बरती जाएगी। मेस में विद्यार्थियों को अलग-अलग बैच बनाकर बुलाया जाएगा। मेस की समय भी बढ़ाया जाएगा। शारीरिक दूरी के नियम का सख्ती से पालन होगा।

बता दें कि कोरोना की दूसरी लहर का प्रकोप थमते ही योगी सरकार ने स्कूल-कालेजों में पढ़ाई शुरू कराने का फैसला कर लिया है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने पिछले सोमवार को कोरोना संक्रमण के हालात की समीक्षा के बाद यह निर्देश दिए हैं। कोविड-19 प्रोटोकाल का पालन करते हुए कक्षा की पचास फीसद क्षमता के साथ 15 अगस्त से माध्यमिक शिक्षा के स्कूल खोले जाएंगे और 16 अगस्त से पढ़ाई शुरू होगी। उच्च शिक्षा संस्थानों में भी एक सितंबर से कक्षाएं शुरू करने का निर्देश मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने दिया है। पढ़ाई शुरू करने के साथ ही सरकार को छात्र-छात्राओं के स्वास्थ्य की भी चिंता है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिया है कि शिक्षण संस्थानों के शुरू होने के साथ ही 18 वर्ष से अधिक आयु के विद्यार्थियों के टीकाकरण के विशेष शिविर लगाए जाएं।

यह भी पढ़ें : UP School Reopen Guidelines: सप्ताह में 5 दिन 2 पालियों में होगी पढ़ाई, 50-50 फीसद आएंगे स्टूडेंट्स

यह भी पढ़ें : यूपी के डिग्री और इंटर कॉलेजों में एडमिशन शुरू, 16 अगस्त से चरणवार कक्षाओं में शुरू होगी पढ़ाई

chat bot
आपका साथी