आयरन स्क्रैप परचून और पान-मसाला से लगा रहे थे जीएसटी को चूना, 28 लाख का लगा जुर्माना

बिना ई-वे बिल लाखों रुपये के पान मसाला आयरन स्क्रैप और परचून के ट्रकों को जीएसटी टीम ने पकड़ लिया। इसके बदले में जांच दल ने टैक्स चोरी करने वालों से 28 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना जमा कराया है।

Dharmendra MishraSun, 05 Dec 2021 02:24 PM (IST)
लखनऊ में जीएसटी चोरी कर ले जाया जा रहा माल बरामद, विभाग ने लगाया 28 लाख का जुर्माना।

लखनऊ, जागरण संवाददाता।  बिना ई-वे बिल लाखों रुपये के पान मसाला, आयरन स्क्रैप और परचून के ट्रकों को जीएसटी टीम ने लखनऊ में पकड़ लिया है। लंबी जांच के बाद बड़ी कर चोरी पकड़ में आई है। इसके बदले में जांच दल ने टैक्स चोरी करने वालों से 28 लाख रुपये से अधिक का जुर्माना जमा कराया है।

एडिशनल कमिश्नर केके उपाध्याय ग्रेड-1 के निर्देश पर सचल दल की प्रथम, द्वितीय और पंचम इकाई ने बीते माह जीएसटी चोरी के खिलाफ चलाए अभियान में रेलवे से भारी मात्रा में कई बड़े ब्रांड का पान मसाला बरामद किया। इनके पास ई-वेबिल नहीं मिले। असिस्टेंट कमिश्नर धनश्याम द्विवेदी, दीप्ति अग्रवाल और आशीष गुप्ता की टीम संदेह होने पर ट्रकों को कार्यालय ले आई। मामले की जांच में जीएसटी चोरी कर पान मसाला की आपूर्ति की जा रही थी।

कानपुर का माल बिना जीएसटी दिए हो रहा था प्रदेश भर में सप्लाईः माल कानपुर से लखनऊ लाया गया था, जिसे लखनऊ, बाराबंकी, सीतापुर समेत समीपवर्ती जिलों में आपूर्ति किया जाना था। करीब 14.44 लाख रुपया जमा कराया गया। इसके अलावा कमता, सीतापुर रोड और नादरगंज से आयरन स्क्रैप की आठ गाड़ियां पकड़ी गईं। इनमें टैक्स चोरी का राजफाश हुआ। करीब साढे़ नौ लाख रुपया जमा कराया गया।

 ला रहे थे ज्यादा माल  प्रवर्तन दलों ने दिल्ली के ट्रांसपोर्टरों पर कार्रवाई की। यह ट्रांसपोर्टर बिलों में घोषित से अधिक माल लेकर आ रहा था। जांच दल ने परचून के सामान से लदे ट्रक देखे तो पहले उसे छोड़ दिया। लेकिन जल्दी माल पार कराने की नियत से जब ट्रक चालक ने दबाव बनाया तो संदेह हो गया। ट्रक समेत माल को जीएसटी भवन लाया गया। माल निकलवाकर जब नग गिने जाने का काम शुरू हुआ तो मामला पकड़ में आ गया। जो माल दिखाया गया था उससे दोगुना माल मौके पर बरामद हुआ। छोटे कारोबारियों का हाल देख टीम सन्न रह गई। करीब पांच लाख से अधिक का जुर्माना वसूला गया।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.