लखनऊ के चौक सर्राफा बाजार में जीएसटी टीम का छापा, साढे़ तीन क्विंटल चांदी सीज

लखनऊ के चौक सर्राफा बाजार में शनिवार को एक चांदी कारोबारी के यहां जीएसटी टीम ने छापा मारा। करीब डेढ़ करोड़ की चांदी का हिसाब-किताब नहीं मिला। चांदी को सीज कर दिया गया है। अभिलेखों की जांच जारी है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Sat, 25 Sep 2021 07:28 PM (IST) Updated:Sun, 26 Sep 2021 07:27 AM (IST)
लखनऊ के चौक सर्राफा बाजार में जीएसटी टीम का छापा, साढे़ तीन क्विंटल चांदी सीज
सीज की चांदी, विस्तृत जांच के लिए कारोबारी को सम्मन जारी किए गए।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। चौक सर्राफा बाजार में शनिवार को एक चांदी कारोबारी के यहां जीएसटी टीम ने छापा मारा। करीब डेढ़ करोड़ की चांदी का हिसाब-किताब कारोबारी के पास नहीं मिला। चांदी को सीज कर दिया गया है। अभिलेखों की जांच की जा रही है। दस्तावेजों की विस्तृत जांच के लिए चांदी कारोबारी को सम्मन जारी कर दिया गया है। जीएसटी टीम ने कारोबारी को साढे़ दस लाख रुपये जमा करने के आदेश दिए हैं।

एडिशनल कमिश्नर ग्रेड-2 सुनील रॉय के निर्देश पर जीएसटी के ज्वाइंट कमिश्नर अखिलेश सिंह, डिप्टी कमिश्नर अखिलेश मिश्र, संजय आर्या, सहायक आयुक्त दीप्ति अग्रवाल, कुमार अंकित और सीटीओ भावेश तिवारी ने शनिवार चौक सर्राफा में चांदी कारोबारी के यहां छापा मारा। जेसी एके सिंह के मुताबिक करीब हफ्तेभर की रेकी के बाद आज जीएसटी टीम हरकत में आई। टीम के कारोबारी के यहां पहुंचते ही हड़कंप मच गया। बाजार में सन्नाटा फैल गया। अधिकारियों ने दस्तावेज मांगे।

कारोबारी ने दिखाया एक पन्ने का स्टॉक रजिस्टर : ज्वाइंट कमिश्नर श्री सिंह ने बताया कि जब कारोबारी से अभिलेख मांगे गए तो उसकी ओर से एक पेज का स्टॉक रजिस्टर प्रस्तुत किया गया। एक पन्ने का स्टॉक रजिस्टर देख अधिकारी भौचक रह गए। जब चांदी को तुलवाया गया तो कुल 15 क्विंटल चांदी मिली। दस्तावेजों से जब मिलान शुरू हुआ तो इसमें से करीब साढ़े तीन क्विंटल चांदी का हिसाब कारोबारी के पास नहीं मिला। चांदी को टंच कराया गया तो उसकी शुद्धता करीब 61 फीसद की मिली। इसकी कीमत तकरीबन डेढ़ करोड़ से अधिक है।

साढे़ तीन क्विंटल चांदी को सीज कर दिया गया। इस पर साढे़ दस लाख से अधिक की देयता कारोबारी पर बनेगी। जीएसटी और अर्थदंड जमा करने के निर्देश दे दिए गए हैं। चौक सर्राफा बाजार में इससे पहले आयकर विभाग के छापे भी मारे जा चुके हैं। सूचना मिलते ही बाजार में हड़कंप मच गया। कारोबारी अपने यहां के रजिस्टर दुरुस्त करने लगे। बाजार में हॉलमार्क की अनिवार्यता के बाद कुछ व्यापारी पीछे के रास्ते से व्यापार कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी