लखनऊ में जीएसटी की टीम ने पकड़ा तीन ट्रक पान मसाला, लगा 48 लाख का जुर्माना; जानिए क्या है पूरा मामला

GST Evasion in Lucknow फर्जी बिल के सहारे दिल्ली भेजे जा रहे तीन ट्रक पान मसाला की एक बड़ी खेप जीएसटी टीम ने पकड़ ली है। मौके पर ई-वेबिल तक नहीं मिला। बिना वैध प्रपत्रों के एक साथ जा रहे तीन ट्रकों को देख अधिकारी दंग रह गए।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sun, 05 Sep 2021 06:10 PM (IST) Updated:Sun, 05 Sep 2021 06:10 PM (IST)
लखनऊ में जीएसटी की टीम ने पकड़ा तीन ट्रक पान मसाला, लगा 48 लाख का जुर्माना; जानिए क्या है पूरा मामला
प्रवर्तन दल के ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि 19 लाख से अधिक का पान मसाला पकड़ा गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। फर्जी बिल के सहारे दिल्ली भेजे जा रहे तीन ट्रक पान मसाला की एक बड़ी खेप जीएसटी टीम ने पकड़ ली है। मौके पर ई-वेबिल तक नहीं मिला। बिना वैध प्रपत्रों के एक साथ जा रहे तीन ट्रकों को देख अधिकारी दंग रह गए। प्रवर्तन दल ने 19 लाख के माल पर पेनाल्टी और टैक्स रूप में करीब 48 लाख रुपया जमा कराया है। एसटीएफ की सूचना पर वाणिज्यकर टीम ने पान मसाला से भरे तीन ट्रक संख्या यूपी16बीटी-6250, यूपी16बीटी-2910, यूपी16बीटी-6250 को सुलतानपुर रोड पर रोका। मौजूद बिलों में माल को बिहार से दिल्ली भेजा जाना दर्शाया गया था। प्रथम दृष्टया बिल के झांसे में प्रवर्तन दल के लोग आ गए।

मामला तीन ट्रकों के एक साथ मिलने का था, ऐसे में लखनऊ की सचल दल एक और सचल दल दो की इकाई को सक्रिय कर मौके पर पहुंचने को कहा गया। ज्वाइंट कमिश्नर अखिलेश सिंह, सहायक आयुक्त घनश्याम द्विवेदी और दीप्ति अग्रवाल समेत कई अधिकारी जांच के लिए पहुंचे। वाणिज्यकर दल ने बड़ी मात्रा में माल देख उसके परिवहन के लिए सबसे जरूर प्रपत्र ई-वेबिल मांगा, तो चालकों ने कहा कि ई-वेबिल नहीं बनवाया गया है। माल को बिल और बिल्टी के माध्यम से भेजा जा रहा है।

इसे देख वाणिज्यकर की दलों ने बिलों की गहन पड़ताल शुरू की तो पता चला माल लोडिंग का जो स्थल दर्शाया गया है वह ही फर्जी है। बिलों में जो लोडिंग स्थल दिखाया गया है वह भी गलत निकला। माल सहजनवां से भेजा गया था। बिना ई-वेबिल और फर्जी बिलों के सहारे पान मसाला की इस बड़ी खेप को बीच में ही ठिकाने लगाए जाने की तैयारी थी कि इससे पहले ही पान मसाला पकड़ लिया गया। प्रवर्तन दल के ज्वाइंट कमिश्नर ने बताया कि 19 लाख से अधिक का पान मसाला पकड़ा गया है। कारोबारी से पान मसाला की कीमत का जीएसटी टैक्स और जुर्माने का कुल मिलाकर 48 लाख रुपया जमा करा लिया गया है।

chat bot
आपका साथी