लखनऊ में 121 फीट लंबे रावण का दहन, राज्यपाल बोले- समाज को जोड़ती हैं रामलीला

आतिशबाजी के साथ चूर हुआ रावण का दंभ। उप मुख्यमंत्री दिनेश शर्मा बोले, हाईटेक होगी ऐशबाग की रामलीला, बनेगा नया मंच।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Fri, 19 Oct 2018 08:25 AM (IST) Updated:Sat, 20 Oct 2018 07:21 AM (IST)
लखनऊ में 121 फीट लंबे रावण का दहन, राज्यपाल बोले- समाज को जोड़ती हैं रामलीला
लखनऊ में 121 फीट लंबे रावण का दहन, राज्यपाल बोले- समाज को जोड़ती हैं रामलीला

लखनऊ, (जेएनएन)। बुराई पर अच्छाई की विजय का पर्व विजय दशमी पर शुक्रवार को आतिशबाजी के साथ राजधानी में रावण, कुंभकरण और मेघनाद का पुतला दहन किया गया। ऐशबाग में राजधानी के सबसे ऊंचे 121 फीट के रावण के पुतले का दहन किया गया। महिलाओं की सुरक्षा और निडरता के संकल्प के साथ हुए रावण दहन में मुख्य अतिथि शामिल हुए राज्यपाल राम नाईक ने कहाकि अजब संयोग है कि एक ही मंच पर उत्तर प्रदेश और बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन हैं। हर साल यहां आकर रामलीला देखने का अवसर मिलता। लखनऊ की रामलीला ने पूरी दुनिया को बताया कि रामलीला का मंचन कैसे होता है? इंडोनेशिया व थाईलैंड समेत कई देशों में रामलीला का मंचन होता है। रामलीला समाज को जोडऩे का काम करती है।

बिहार के राज्यपाल लालजी टंडन ने कहा कि ऐशबाग की रामलीला मैं जब पार्षद था तब से देखने आ रहा हूं। मुझे ऐशबाग की रामलीला से खासा लगाव है। उप मुख्यमंत्री डॉ.दिनेश शर्मा ने कहा कि ऐशबाग रामलीला का पौराणिक महत्व है। गोस्वामी तुलसीदास यहां मंचन करने आए थे। लखनऊ के नवाब ने आधी जमीन ईदगाह और आधी रामलीला समिति को देकर एकता और भाईचारे का पैगाम दिया था। उन्होंने कहा कि ऐतिहासिक रामलीला को हाईटेक बनाया जाएगा। इसके लिए मंच के दूसरी ओर खुला मंच बनेगा। इस अवसर पर विधि एवं न्यायमंत्री ब्रजेश पाठक, सहित कई गणमान्य लोग मौजूद थे। रामलीला समिति के अध्यक्ष हरिश्चंद्र अग्रवाल और संयोजक आदित्य द्विवेदी की ओर से भी गणमान्य लोगों को सम्मानित किया गया। 

शोभायात्रा के साथ राजधानी में हुआ दहन
राजधानी के कई इलाकों में शोभायात्रा के साथ रावण के पुतले का दहन किया गया। राजाजीपुरम के पीएनटी ग्राउंड में सतीश अग्निहोत्री के संयोजन में रावण दहन किया गया। गोमतीनगर के बड़ी जुगौली में रामलीला में सितारा, रागिनी, कुमकुम चंदाहार और फिरकी माला जैसी आतिशबाजी के बीच रावण दहन हुआ। चिनहट रामलीला में 48 फीट के रावण का पुतला दहन किया गया। एलडीए कॉलोनी कानपुर रोड सेक्टर एफ में 45 फीट के रावण और 35 फीट का मेघनाथ का पुतला दहन किया गया।

मौसमगंज से भी श्रीराम बरात के साथ गोमती घाट पुतला दहन हुआ। अलीगंज दशहरा मेले की 58वीं वर्षगांठ पर विशेष शोभायात्रा निकाली गई। श्री बाल संघ विजया दशमी समिति के संस्थापक आनंदी लाल गुप्ता के संयोजन में देर रात पुतला दहन हुआ। रामलीला खदरा की ओर से पक्कापुल के पास, कल्याणपुर, महाराजा अग्रसेन घाट, विद्या पार्क राजेंद्रनगर, रामलीला मैदान सदर, एचएएल व महोना में रावण दहन किया गया।

chat bot
आपका साथी