राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने तीन कृषि विज्ञान केंद्रों के भवनों का किया लोकार्पण, कहा; आर्गेनिक खेती को दें बढ़ावा

राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को राजभवन से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर से संबद्ध कृषि विज्ञान केंद्र लखीमपुर फिरोजाबाद के प्रशासनिक भवन व दलीप नगर कानपुर देहात के कृषक प्रशिक्षण सभागार का आनलाइन लोकार्पण किया।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 10:14 PM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 10:14 PM (IST)
राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने तीन कृषि विज्ञान केंद्रों के भवनों का किया लोकार्पण, कहा; आर्गेनिक खेती को दें बढ़ावा
कुलाधिपति ने कृषि विश्वविद्यालयों से कहा कि हर योजना को किसानों तक पहुंचाने में उन्हें मदद करनी होगी।

लखनऊ, राज्य ब्यूरो। राज्यपाल आनंदीबेन पटेल ने शनिवार को राजभवन से चंद्रशेखर आजाद कृषि एवं प्रौद्योगिक विश्वविद्यालय कानपुर से संबद्ध कृषि विज्ञान केंद्र लखीमपुर, फिरोजाबाद के प्रशासनिक भवन व दलीप नगर, कानपुर देहात के कृषक प्रशिक्षण सभागार का आनलाइन लोकार्पण किया। राज्यपाल ने कहा कि इससे यहां के वैज्ञानिक प्रशिक्षण व तकनीकी हस्तांतरण संबंधी कार्य सुगमतापूर्वक हो सकेंगे, जिसका लाभ जिले के किसानों को मिलेगा। कृषि विज्ञान केंद्रों के माध्यम से युवा प्रशिक्षण प्राप्त कर नये स्वरोजगार का सृजन कर गांव स्तर पर रोजगार के अवसर भी सृजित करेंगे। कृषि विज्ञान केंद्रों में तैनात कृषि विशेषज्ञों को निर्देश दिये कि वे नवीनतम शोधों के आधार पर कृषि प्रदर्शन अपने क्षेत्र में करें। 

कुलाधिपति ने कृषि विश्वविद्यालयों से कहा कि हर योजना को किसानों तक पहुंचाने में उन्हें मदद करनी होगी। इससे कृषि विकास के साथ ग्रामीण क्षेत्र की समृद्धि के द्वार भी खुलेंगे और स्थानीय रोजगार के अवसर भी विकसित होंगे। जो किसान आर्गेनिक खेती के उत्पाद तैयार करते हैं उन्हें मंडी में उचित स्थान दिया जाए, जिससे किसान अपना उत्पाद अधिक से अधिक ग्राहकों को बेच सकें। आर्गेनिक उत्पाद का कृषि विश्वविद्यालय व कृषि विज्ञान केंद्र सर्टिफिकेशन भी करें। इस अवसर पर केंद्रीय गृह राज्यमंत्री अजय मिश्र, प्रदेश के कृषि शिक्षा एवं अनुसंधान राज्य मंत्री लाखन ङ्क्षसह राजपूत, फिरोजाबाद के सांसद चंद्रसेन जादौन, विश्वविद्यालय के कुलपति डा.डीआर ङ्क्षसह व कृषि वैज्ञानिक आदि मौजूद थे।

chat bot
आपका साथी