राजभवन में बच्चों के लि‍ए तैयार हुआ पंचतंत्र का माडल, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल आज करेंगी उद्घाटन

तीन एकड़ में स्थापित इस पंचतंत्र की कहानियों के माडल का शनिवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उद्घाटन करेंगी। दोपहर एक बजे होने वाले उद्घाटन के दौरान राज्यपाल बच्चों के प्रवेश के समय और निर्धारित दिन की घोषणा भी करेंगी।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 31 Jul 2021 09:49 AM (IST) Updated:Sat, 31 Jul 2021 12:41 PM (IST)
राजभवन में बच्चों के लि‍ए तैयार हुआ पंचतंत्र का माडल, राज्यपाल आनंदी बेन पटेल आज करेंगी उद्घाटन
पंचतंत्र की प्रेरक कहानियों को माडल के रूप में राजभवन में तैयार किया गया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। पंचतंत्र की प्रेरक कहानियों को माडल के रूप में राजभवन में तैयार किया गया है। बंदर और मगरमच्छ की दोस्ती की कहानी हो या फिर जंगल के राजा शेर की कुएं में छलांग लगाने की कहानी हो। ऐसी ही पंचतंत्र की 10 कहानियों को माडल का स्वरूप देकर राजभवन में स्थापित किया गया है। तीन एकड़ में स्थापित इस पंचतंत्र की कहानियों के माडल का शनिवार को राज्यपाल आनंदी बेन पटेल उद्घाटन करेंगी।

दोपहर एक बजे होने वाले उद्घाटन के दौरान राज्यपाल बच्चों के प्रवेश के समय और निर्धारित दिन की घोषणा भी करेंगी। यह प्रदेश का ऐसा पहला वन होगा जहां पंचतंत्र की प्रेरक कहानियों को बच्चे सैर के दौरान जान सकेंगे। कहानियों को दर्शाने के लिए छोटे-बड़े आकार के वन्यजीवों, परिंदों, जलीय जंतु के माडल तैयार किए गए हैं। हाथी, घोड़े और खरगोश समेत अन्य वन्यजीवों के माडल तैयार किए गए हैं जिसको देखकर बच्चे पंचतंत्र की कहानियों को समझ सकेंगे। औषधीय पौधे भी लगाए गए हैं। यहां चालाक खरगोश से लेकर भूखे बूढ़े शेर और संन्यासी चूहे तक के माडल नजर आएंगे।

चालाक लोमड़ी और कुत्ता भी रिझाएंगे: मूर्ख शेर की कारस्तानी पर जहां बच्चों को हंसी आएगी, वहीं चालाक कुत्ता उनका पसंदीदा चरित्र नजर आएगा। इसी तरह मूर्ख गधे और चालाक लोमड़ी की कहानी को भी माडल के रूप में दिखाया गया है। पहाड़ों की ओट में रंगीन मछलियां भी बच्चों को रिझाएंगी। इसके अलावा जंगल में पेड़ों के कटने से पर्यावरण को होने वाले नुकसान को भी दर्शाकर लोगों को पर्यावरण के प्रति जागरूक किया जाएगा। बच्चे परिवार के साथ आएंगे और कब आएंगे? इसको लेकर शनिवार को घोषणा की जाएगी।

chat bot
आपका साथी