यूपी में कुपोषित बच्चों के लिए एक जुलाई से विशेष अभियान, माताओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी रहेगी नजर

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशक डा.सारिका मोहन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि तीन माह के इस अभियान में सबसे पहले कुपोषित बच्चों की पहचान की जाएगी। इसके लिए एक से पांच वर्ष तक की आयु वाले बच्चों का बेसलाइन सर्वे कराया जा रहा है।

By Mahendra PandeyEdited By: Publish:Sat, 19 Jun 2021 09:13 AM (IST) Updated:Sat, 19 Jun 2021 09:13 AM (IST)
यूपी में कुपोषित बच्चों के लिए एक जुलाई से विशेष अभियान, माताओं के स्‍वास्‍थ्‍य पर भी रहेगी नजर
तीन थीम पर किया जाएगा अभियान का संचालन ।

लखनऊ, (राज्‍य ब्‍यूरो)। उत्‍तर प्रदेश सरकार एक से पांच साल तक के अति कुपोषित व मध्यम कुपोषित बच्चों को चिन्हित करने के साथ ही उनके स्वास्थ्य में सुधार के लिए एक जुलाई से तीन माह का विशेष अभियान चलाने जा रही है। 31 सितंबर तक चलने वाले इस अभियान का नाम 'पोषण संवर्धन की ओर एक कदम' रखा गया है। इसके तहत बच्चों के साथ ही उनकी माताओं के भी स्वास्थ्य पर ध्यान दिया जाएगा। इस अभियान का संचालन तीन थीम पर किया जाएगा।

बाल विकास सेवा एवं पुष्टाहार निदेशक डा.सारिका मोहन की ओर से जारी आदेश में कहा गया है कि तीन माह के इस अभियान में सबसे पहले कुपोषित बच्चों की पहचान की जाएगी। उन्होंने बताया कि इसके लिए एक से पांच वर्ष तक की आयु वाले बच्चों का बेसलाइन सर्वे कराया जा रहा है। यह काम 24 जून तक पूरा हो जाएगा। पहले महीने का थीम मातृ पोषण रखा गया है। दूसरे महीने का थीम बाल पोषण होगा, जबकि तीसरे महीने का थीम प्रथम हजार दिवस रहेगा। यानी इस थीम के दौरान कुपोषित बच्चों और उनकी माताओं को एक हजार दिन तक पोषाहार रेसिपी, वजन की निगरानी, चौरंगी भोजन व अनुपूरक पोषाहार आदि के सेवन के बारे में जानकारी दी जाएगी।

अभियान के दौरान प्रभावित बच्चों के अभिभावकों को आंगनबाड़ी केंद्रों पर एकत्र करके पोषण के बारे में जानकारी देने के साथ ही चिन्हित बच्चों के घर-घर जाकर उनके लिए डाइट चार्ट तैयार किया जाएगा। स्वास्थ्य विभाग की मदद से ऐसे बच्चों के स्वास्थ्य की जांच व चिकित्सा सुविधा दिलाई जाएगी। पोषण में सुधार के लिए बच्चों को दिए जा रहे भोजन की निगरानी और हर सप्ताह में बच्चों का वजन किया जाएगा। पौष्टिकता बढ़ाने के लिए भोजन में तेल, घी, मूंगफली का चूरा, सोयाबीन बड़ी व मौसमी सब्जियों का इस्तेमाल करने की जानकारी दी जाएगी।

chat bot
आपका साथी