अब आइटीआइ के मेधावियों को मिलेगा लैपटाप, 305 सरकारी संस्‍थानों से मांगी गई सूची

उत्‍तर प्रदेश सरकार द्वारा आइटीआइ के मेधावियों को लैपटाप देने की घोषणा के बाद आइटीआइ प्रथम वर्ष के 120575 विद्यार्थियों के साथ ही द्वितीय वर्ष के करीब दो लाख विद्यार्थियों में से मेधावियों का चयन किया जाएगा। इसकी तैयारी शुरू कर दी गई है।

By Mahendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 20 Jun 2021 08:45 AM (IST) Updated:Sun, 20 Jun 2021 08:45 AM (IST)
अब आइटीआइ के मेधावियों को मिलेगा लैपटाप, 305 सरकारी संस्‍थानों से मांगी गई सूची
लैपटाप वितरण के लिए मेधावियों का किया जा रहा है चयन।

लखनऊ, जेएनएन। कोरोना काल में आइटीआइ के मेधावियों के पास मोबाइल फोन व लैपटाप न होने से आनलाइन पढ़ाई बाधित हो रही है। सरकार ऐसे मेधावियों को लैपटाप और टैबलेट देने की तैयारी कर रही है। इसके लिए व्यावसायिक शिक्षा विभाग ने लखनऊ समेत प्रदेश के सभी 305 सरकारी आइटीआइ से मेधावियों की सूची मांगी है। लखनऊ समेत सूबे के सभी सरकारी आइटीआइ में 67 ट्रेडों में पढ़ाई होती है। हर साल मेरिट के आधार पर सरकारी आइटीआइ में 1,20,575 विद्यार्थियों का प्रवेश होता है। जबकि 2,939 निजी आइटीआइ में 3,71,732 विद्यार्थियों का प्रवेश हर साल होता है। लैपटाप देने की घोषणा के बाद प्रथम वर्ष के 1,20,575  विद्यार्थियों के साथ ही द्वितीय वर्ष के करीब दो लाख विद्यार्थियों में से मेधावियों का चयन किया जाएगा।

मेधावियों की सूची तैयार : राजकीय औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थान के प्रधानाचार्य ओपी सिंह ने बताया कि 10 जून को अपर निदेशक ने आइटीआइ के विद्यार्थियों की सूची मांगी थी। सूची तैयार कर ली गई है। विद्यार्थियों को फोन करके जानकारी ली जा रही है। राजकीय आइटीआइ अलीगंज में भी सूची तैयार गई है।

निदेशक प्रशिक्षण एवं सेवायोजन कुणाल सिल्कू के निर्देश पर सूबे के सभी राजकीय आइटीआइ के प्रधानाचार्यों से सूची मांगी गई है। सूची मिलने के साथ ही आगे की प्रक्रिया शुरू होगी। सरकार के लैपटाप व टैबलेट देेने के निर्णय से व्यावसायिक शिक्षा ग्रहण कर रहे आर्थिक रूप से कमजोर विद्यार्थियों को फायदा होगा। -नीरज कुमार, अपर निदेशक सेवायोजन

हाईस्कूल प्रमोट परिणाम के बाद शुरू होगी प्रवेश प्रक्रिया : कोरोना काल का असर आइटीआइ प्रवेश पर भी पड़ा है। जून के प्रथम सप्ताह से शुरू होने वाली प्रवेश प्रकिया अब हाईस्कूल में प्रमोट किए गए विद्यार्थियों के परिणाम के बाद ही शुरू होगी। हाईस्कूल की मेरिट के आधार पर आइटीआइ में प्रवेश होता है। अंकपत्र में प्रमोट लिखा होगा तो मेरिट कैसे बनेगी, इसे लेकर भी मंथन चल रहा है। व्यावसायिक शिक्षा विभाग के संयुक्त निदेशक एससी तिवारी ने बताया कि हाईस्कूल परिणाम के बाद प्रवेश प्रक्रिया शुरू होगी।

chat bot
आपका साथी