सरकारी नौकरी का एक और सुनहरा मौका, यूपी के स्वास्थ्य विभाग में होगी 979 क्लर्कों की भर्ती; जानें- योग्यता

UPSSSC Clerks Recruitment 2021 उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कनिष्ठ सहायक के खाली 979 पदों पर भर्ती होने जा रही है। यूपी के स्वास्थ्य विभाग में करीब 10 साल बाद लिपिकों की भर्ती की जा रही है।

Umesh TiwariThu, 18 Nov 2021 07:43 PM (IST)
यूपी के चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कनिष्ठ सहायक के खाली 979 पदों पर भर्ती होने जा रही है।

लखनऊ, जेएनएन। UPSSSC Clerks Recruitment 2021: उत्तर प्रदेश में बेरोजगार युवाओं के लिए अच्छी खबर है। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में कनिष्ठ सहायक के खाली 979 पदों पर भर्ती होने जा रही है। यूपी के स्वास्थ्य विभाग में करीब 10 साल बाद लिपिकों की भर्ती की जा रही है। इन खाली पदों को भरने के लिए उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी) की ओर से अधियाचन भेज दिया गया है। लिखित परीक्षा के माध्यम से खाली पदों पर भर्ती की जाएगी।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग में बड़ी संख्या में खाली कनिष्ठ सहायक के पदों पर भर्ती किए जाने से युवाओं को रोजगार का बड़ा अवसर मिलेगा। यही नहीं खाली पदों के भरने से विभाग में बाबुओं के सिर से काम का बोझ भी कम होगा। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग के निदेशक (प्रशासन) डा. राजागणपति आर की ओर से खाली पदों को भरने के लिए यूपीएसएसएससी को अधियाचन भेज दिया गया है।

स्वास्थ्य विभाग में लिपिकों के कुल 1454 पद हैं। इसमें 475 पद भरे हुए हैं और 979 पद खाली हैं। इन खाली पदों को भरने के लिए जल्द प्रक्रिया शुरू होगी। इसमें अनुसूचित जाति के अभ्यर्थियों के लिए 232, अनुसूचित जनजाति के 26, ओबीसी के 263 और आर्थिक रूप से कमजोर लोगों के लिए 145 पद आरक्षित हैं। खाली पदों पर भर्ती के लिए इंटर पास युवा आवेदन कर सकेंगे।

इसके अलावा अभ्यर्थी की हिंदी टाइपिंग में 25 शब्द प्रति मिनट और अंग्रेजी टाइपिंग में 30 शब्द प्रति मिनट गति होनी चाहिए। यही नहीं डीओईएसीसी सोसाइटी द्वारा कंप्यूटर संचालन में ट्रिपल सी प्रमाण पत्र भी होना चाहिए। करीब 10 साल बाद स्वास्थ्य विभाग में लिपिकों की भर्ती की जा रही है। यूपी मेडिकल एंड पब्लिक हेल्थ मिनिस्टिरियल एसोसिएशन के अध्यक्ष प्रेम कुमार सिंह ने लिपिकों के खाली पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू करने पर स्वास्थ्य विभाग का आभार जताया है। उन्होंने कहा कि इससे लिपिकों पर काम का बोझ कम होगा।

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

Tags
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.