रोबोट-ड्रोन जैसे यंत्र बनाना सीख जुड़े रोजगार से, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अंबेडकरनगर देगा न‍िश्‍शुल्‍क प्रश‍िक्षण

प्रशिक्षण लेने की शर्तों को भी काफी लचीला रखा गया है। निदेशक प्रो. संदीप तिवारी के मुताबिक यदि कोई छात्र नियमित नहीं आ सकता तो वह अपनी सुविधानुसार सप्ताह में एक या दो दिन भी प्रशिक्षण ले सकता है।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Tue, 22 Jun 2021 04:58 PM (IST) Updated:Wed, 23 Jun 2021 08:09 AM (IST)
रोबोट-ड्रोन जैसे यंत्र बनाना सीख जुड़े रोजगार से, राजकीय इंजीनियरिंग कालेज अंबेडकरनगर देगा न‍िश्‍शुल्‍क प्रश‍िक्षण
छात्रों को सीधे रोजगार से जोड़ने के लिए उनकी कौशल क्षमता निखारने को यह प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है।

अंबेडकरनगर, जेएनएन। राजकीय इंजीनियरिंग कालेज ने उन सभी छात्र-छात्राओं को रोबोट और ड्रोन जैसा अत्याधुनिक यंत्र बनाने की कला सीखने का सुनहरा मौका दिया है, जो इसमें रुचि रखते हैं लेकिन, इस विधा की पढ़ाई करने से वंचित रह गए। उन्हें यहां प्रयोगशाला में मुफ्त प्रशिक्षण दिया जाएगा और इसे पूरा करने के बाद प्रमाण पत्र भी मिलेगा। खास बात यह कि किसी भी स्कूल, कालेज या विश्वविद्यालय में अध्ययनरत या पढ़ाई पूरी कर चुका छात्र यह प्रशिक्षण हासिल कर सकता है, इसमें विशेष शैक्षणिक योग्यता या उम्र का भी कोई बंधन नहीं रखा गया है। इसके लिए संस्थान में इनोवेशन एंटरप्रेन्योरशिप डेवलपमेंट सेल (आइईडीसी) की स्थापना की गई है।

संस्थान के निदेशक प्रो. संदीप तिवारी ने बताया कि छात्रों को सीधे रोजगार से जोड़ने के लिए उनकी कौशल क्षमता निखारने को यह प्लेटफार्म उपलब्ध कराया जा रहा है। यहां वैज्ञानिक अभिरुचि रखने वाला कोई भी युवा आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस से लेकर सोलर पैनल, कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, मोबाइल एप, ड्रोन, रोबोट, पीसीबी बोर्ड और बड़े-बड़े पुल बनाने के लिए व्यवहारिक दक्षता हासिल कर सकता है। प्रशिक्षण लेने की शर्तों को भी काफी लचीला रखा गया है।

निदेशक प्रो. संदीप तिवारी के मुताबिक यदि कोई छात्र नियमित नहीं आ सकता तो वह अपनी सुविधानुसार सप्ताह में एक या दो दिन भी प्रशिक्षण ले सकता है। अपनी विधा में पूरी तरह पारंगत होते ही उसे प्रमाण पत्र भी उपलब्ध कराया जाएगा। रजिस्ट्रेशन से लेकर प्रशिक्षण तक सब पूरी तरह मुफ्त रहेगा। उन्होंने बताया कि इन युवाओं को प्रशिक्षित करने के लिए इंजीनियरिंग कालेज के विभिन्न फैकल्टी के उच्च कोटि के शिक्षकों का पैनल बनाया गया है। जरूरत पड़ने पर बाहर से भी शिक्षकों को बुलाया जाएगा।

कई संस्थानों और उद्योगपतियों ने मदद को बढ़ाए हाथ: राजकीय इंजीनियरिंग कालेज के शिक्षक डाक्टर सुधाकर त्रिपाठी ने बताया कि प्रशिक्षण के लिए जरूरी साजो-सामान जुटाने को कई शिक्षण संस्थाओं के साथ कुछ उद्योगपतियों ने भी मदद का हाथ बढ़ाया है। उन्होंने बताया कि अपने आप में इस अनूठे प्रयोग की शुरुआत के लिए आयोजित वेबिनार में शामिल प्राविधिक एवं वोकेशनल शिक्षा के सचिव आलोक कुमार, एपीजे अब्दुल कलाम प्राविधिक विवि. के कुलपति विनय कुमार पाठक, झारखंड तकनीकी विवि. के कुलपति पीके मिश्र ने इक्विपमेंट के साथ उच्च प्रशिक्षित फैकल्टी उपलब्ध कराने का आश्वासन दिया है। वहीं, उद्योगपति सुशील अग्रवाल ने कच्चे माल खरीदने में आने वाला सारा खर्च उठाने का संकल्प लिया है। 

chat bot
आपका साथी