चार हजार टन स्टील के साथ 100 की रफ्तार से दौड़ेगी मालगाड़ी, आरडीएसओ ने तैयार किया उच्च क्षमता का वैगन

रेलवे बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आरडीएसओ को सौंपी थी। आरडीएसओ के वैगन अनुभाग की टीम ने स्टील की लोडि‍ंग अनलोडि‍ंग व उनके वहन के दौरान लगने वाले समय को बचाने के लिए नए तरह के वैगन को डिजाइन किया।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 25 Oct 2021 10:27 PM (IST) Updated:Tue, 26 Oct 2021 07:14 AM (IST)
चार हजार टन स्टील के साथ 100 की रफ्तार से दौड़ेगी मालगाड़ी, आरडीएसओ ने तैयार किया उच्च क्षमता का वैगन
अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने उच्च क्षमता वाले बीएफएनवी वैगन को तैयार किया है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। इस्पात उद्योग के लिए जरूरी हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील को एक शहर से दूसरे शहर तेज गति से पहुंचाना अब आसान होगा। हर रेक में चार हजार टन स्टील लेकर मालगाड़ी 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से दौड़ सकेगी। अनुसंधान अभिकल्प एवं मानक संगठन (आरडीएसओ) ने उच्च क्षमता वाले बीएफएनवी वैगन को तैयार किया है। प्रति वैगन 69.6 टन हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील का वहन किया जा सकेगा। रेलवे अब माल ढुलाई में अपनी हिस्सेदारी बढ़ाने के लिए मालगाडिय़ों की गति और उनकी वहन क्षमता को बढ़ाने की दिशा में काम कर रहा है।

रेलवे बोर्ड ने इस प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी आरडीएसओ को सौंपी थी। आरडीएसओ के वैगन अनुभाग की टीम ने स्टील की लोडि‍ंग, अनलोडि‍ंग व उनके वहन के दौरान लगने वाले समय को बचाने के लिए नए तरह के वैगन को डिजाइन किया। इस वैगन की 750 मिमी. से 1900 मिमी व्यास वाले 10 हॉट रोल्ड और कोल्ड रोल्ड स्टील को लोड किया जा सकेगा। जबकि 100 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से मालगाड़ी के दौड़ते समय उनको कोई नुकसान न हो, इसके लिए सभी रोल्ड को रबर वाले मैट पर रखकर उनको लॉक करने की भी व्यवस्था की गई है। आरडीएसओ के कार्यकारी निदेशक प्रशासन डॉ. आशीष अग्रवाल ने बताया कि इसके आइटू प्लेटफार्म डिजाइन की मदद से बिना ईओटी क्रेन से ही स्टील को चढ़ाया व उतारा जा सकेगा।

वैगन अनुभाग के कार्यकारी निदेशक डॉ. मनीष थपल्याल, संयुक्त निदेशक सत्येंद्र कुमार वर्मा, उपनिदेशक गिरिराज शर्मा, एसएसई डिजाइन दिनेश कुमार की टीम ने जि‍ंदल रेल इंफ्रास्ट्रक्चर के साथ मिलकर इस वैगन को डिजाइन किया था। डिजाइन पर तैयार हुए प्रोटोटाइप वैगन का आरडीएसओ की टीमों ने कई चरणों में ट्रायल किया। रेलवे बोर्ड ने आरडीएसओ के सफल ट्रायल के बाद इस उच्च क्षमता वाले वैगन से ढुलाई के आदेश दे दिए। एक रेक से ढुलाई शुरू हो गई है। जल्द ही 15 और रेक पटरी पर दौड़ेंगे।

chat bot
आपका साथी