आइटीआइ अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ; दो लाख छात्र-छात्राओं को होगा फायदा

पालीटेक्निक इंजीनियरिंग चिकित्सा और प्रबंधन का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की भांति आइटीआइ करने वाले विद्यार्थियों को भी शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। व्यावसायिक शिक्षा परिषद की ओर से निजी आइटीआइ संस्थाओं की फीस के निर्धारण के बाद फीस मिलने का रास्ता साफ हो गया है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 10:02 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 02:05 PM (IST)
आइटीआइ अभ्यर्थियों के लिए खुशखबरी, मिलेगा शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ; दो लाख छात्र-छात्राओं को होगा फायदा
सरकार की ओर से ने निजी आइटीआइ के एक वर्ष के कोर्स के लिए 15,400 रुपये फीस निर्धारित की है।

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। पालीटेक्निक, इंजीनियरिंग, चिकित्सा और प्रबंधन का कोर्स करने वाले विद्यार्थियों की भांति आइटीआइ करने वाले विद्यार्थियों को भी शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। व्यावसायिक शिक्षा परिषद की ओर से निजी आइटीआइ संस्थाओं की फीस के निर्धारण के बाद फीस मिलने का रास्ता साफ हो गया है। हालांकि, समाज कल्याण विभाग की ओर से मिलने वाली शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ पहले से आवेदन कर चुके छात्रों को ही मिलेगा। सरकारी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थानों (जीआइटीआइ) की भांति इस वर्ष निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के छात्रों को भी शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ मिलेगा। अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं की फीस के निर्धारण के बाद समाज कल्याण विभाग पूरी फीस का भुगतान सीधे उनके खाते में करेगा। इस नई व्यवस्था से प्रदेश के 2939 निजी औद्योगिक प्रशिक्षण संस्थाओं के करीब दो लाख छात्रों को इसका सीधे लाभ मिलेगा। 

इसलिए नहीं मिल रही थी शुल्क प्रतिपूर्ति: निजी संस्थाओं से आइटीआइ करने वालों की फीस का निर्धारण न होने से शुल्क प्रतिपूर्ति का भुगतान नहीं हो पाता। सरकार की ओर से ने निजी आइटीआइ के एक वर्ष के कोर्स के लिए 15,400 रुपये फीस निर्धारित की है। दो साल के कोर्स के लिए 18000 रुपये प्रतिवर्ष फीस का निर्धारण किया गया है। यही नहीं, फीस में हर वर्ष सात फीसद की बढ़ोतरी भी होगी। इसी को अधार मानकर अब समाज कल्याण विभाग फीस का भुगतान करेगा।

अखिल भारतीय तकनीकी शिक्षा परिषद की ओर से निर्धारित फीस को आधार मानकर आइटीआइ छात्रों को शुल्क प्रतिपूर्ति का लाभ देने का निर्णय लिया गया। लखनऊ समेत प्रदेश सभी छात्रों को इसका लाभ मिलेगा। 21 अक्टूबर तक आनलाइन आवेदन करना है। -डा.अमरनाथ यती, जिला समाज कल्याण अधिकारी

chat bot
आपका साथी