टेक बी इंजीनियर बनने का सुनहरा मौका, मेधावियों की उमड़ी भीड़ Lucknow News

लखनऊ, जेएनएन। अधिकांश विद्यार्थी इस बारे में जल्द निर्णय ले लेते हैं कि वो 12वीं कक्षा के बाद क्या करें ?वहीं बड़ी संख्या में ऐसे विद्यार्थी भी हैं, जिन्हें उपलब्ध विकल्पों के जरिए अपने कॅरियर को आगे बढ़ाने की सही जानकारी नहीं रहती। यदि विज्ञान, गणित और इंजीनियरिंग आपको आकर्षित करते हैं, आपकी जिंदगी में उत्साह पैदा करते हैं तो आप टेक बी एचसीएल का अर्ली कॅरियर प्रोग्राम कर सकते हैं। जिसे लेकर दैनिक जागरण और एचसीएल की ओर से बुधवार को परिवर्तन चौक स्थित कला मंडपम ऑडिटोरियम में कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है। इसमें 12वीं में 80 प्रतिशत से अधिक अंक पाने वाले छात्र शामिल हो रहे हैं। 

एचसीएल लखनऊ के सेंटर हेड ऋषि कुमार ने बताया कि यह एक यूनिक व बेहतर प्रोग्राम है। एचसीएल द्वारा चलाए जा रहे इस कोर्स को अगली पीढ़ी की जरूरतों को बेहतर ढंग से समझाते हुए विशेष प्रशिक्षण प्रदान किया जा रहा है। इसके जरिए इंजीनियरिंग पाठ्यक्रम से स्नातक की पढ़ाई करने वाले विद्यार्थियों के समकक्ष नौकरी के लिए तैयार किया जाता है।

उसके बाद टेक बी के विद्यार्थियों को एचसीएल की प्रतिष्ठित परियोजनाओं में काम करने के साथ उच्च शिक्षा हासिल करने का अवसर भी रहता है। टेक बी विद्यार्थी पहले दिन से वजीफा प्राप्त करते हैं, जिससे उन्हें आर्थिक रूप से अपने परिवार पर निर्भर नहीं रहना पड़ता है। उन्होंने बताया कि यह पाठ्यक्रम कुछ इस तरह डिजाइन किया गया है कि प्रशिक्षण के साथ 12वीं कक्षा का विद्यार्थी एक इंजीनियर की तर्ज पर काम करता है।

10 हजार रुपये प्रतिमाह 

कंपनी के अधिछात्र-छात्रओं को प्रशिक्षण के दौरान 10 हजार रुपये प्रतिमाह कारी प्रभात रंजन ने बताया कि उक्त कार्यक्रम में चयनित छात्र-छात्रओं को प्रशिक्षण के दौरान 10 हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय दिया जाएगा। प्रशिक्षण समाप्त होने के बाद एचसीएल में नौकरी एवं बिट्सपिलानी राजस्थान से सीधे उच्च शिक्षा का अवसर मिलेगा। जिसके लिए एचसीएल की ओर से छात्रवृत्ति भी दी जाएगी।

12 माह का ट्रेनिंग प्रोग्राम

ट्रेनिंग प्रोग्राम 12 महीने का है। विज्ञान वर्ग में वर्ष 2019 में 12वीं (सीबीएसई या आइएससी) में 80 प्रतिशत और यूपी बोर्ड में 70 प्रतिशत से अधिक अंक हासिल करने वाला कोई भी विद्यार्थी इस ट्रेनिंग प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकता है। इसके लिए गणित विषय में 60 प्रतिशत अंक होना अनिवार्य है। वह विद्यार्थी भी कार्यशाला में शामिल हो सकते हैं जो वर्ष 2020 में 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे। विद्यार्थी ट्रेनिंग के पहले माह के दौरान से ही दस हजार रुपये प्रतिमाह मानदेय कमा सकते हैं। टेक बी पाठ्यक्रम नोएडा, लखनऊ मदुरै, चेन्नई और नागपुर में संचालित हो रहे हैं।

मिस्ड कॉल करके कराएं रजिस्ट्रेशन

जिला विद्यालय निरीक्षक डॉ. मुकेश कुमार सिंह ने बताया कि एचसीएल और दैनिक जागरण का यह बेहद सराहनीय प्रयास है। जिसका बच्चों को निश्चित रूप से लाभ मिलेगा। बच्चे 8448386395 पर मिस्ड कॉल करके प्रवेश परीक्षा के लिए अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं। परीक्षा सीजी सिटी एचसीएल परिसर में होगी।

 

1952 से 2019 तक इन राज्यों के विधानसभा चुनाव की हर जानकारी के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.