यूपी में हाईस्कूल पास के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, जानें- कब और कैसे करें आवेदन

युवाओं को नौकरी देने वाला सेवायोजन विभाग अब हाईस्कूल से स्नातक पास टेलीकालर की भर्ती करेगा। 418 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए 30 नवंबर को लालबाग स्थित सेवायोजन कार्यालय में रोजगार मेला लगेगा। दो कंपनियों की ओर से साक्षात्कार हाेगा।

Vikas MishraPublish:Sat, 27 Nov 2021 09:45 AM (IST) Updated:Sat, 27 Nov 2021 04:12 PM (IST)
यूपी में हाईस्कूल पास के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, जानें- कब और कैसे करें आवेदन
यूपी में हाईस्कूल पास के लिए नौकरी का सुनहरा अवसर, जानें- कब और कैसे करें आवेदन

लखनऊ, [जितेंद्र उपाध्याय]। युवाओं को नौकरी देने वाला सेवायोजन विभाग अब हाईस्कूल से स्नातक पास टेलीकालर की भर्ती करेगा। 418 पदों पर होने वाली भर्ती के लिए 30 नवंबर को लालबाग स्थित सेवायोजन कार्यालय में रोजगार मेला लगेगा। दो कंपनियों की ओर से साक्षात्कार हाेगा। सहायक निदेशक सेवायोजन एके भारती ने बताया कि इसके अलावा 200 डिलेवरी ब्वायज की भर्ती होगी। 18 से 45 उप्र के युवा मेले में हिस्सा ले सकते हैं। मेला सुबह 10 बजे से शुरू होगा। सरकार की मंशा के अनुरूप अधिक से अधिक युवाओं को नौकरी देने का प्रयास किया जा रहा है। हाईस्कूल से लेकर स्नातक तक के बेरोजगार युवा भी सेवायोजन की वेबसाइट sewayojan.up.nic.in पर आनलाइन आवेदन के साथ ही अपना पंजीयन भी करा सकते हैं। योग्यता के अनुरूप वेतन दिया जाएगा। 

युवाओं की करियर काउंसिलिंगः जिला सेवायोजन अधिकारी प्रीति चंद्रा ने बताया कि कोई भी युवा बेरोजगार सेवायोजन कार्यालय में अपना पंजीयन करा सकता है। 14 से 55 आयु वर्ग के बीच के युवा पंजीयन करा सकते हें। सेवायोजन विभाग की ओर से काउंसिलिंग भी की जा रही है। स्कूलों में शिविर लगाकर विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान किया जा रहा है। तकनीकी प्रशिक्षण के साथ ही युवाओं को योग्यता के अनुरूप नौकरी की जानकारी दी जा रही है। कोरोना संक्रमण काल में भी आनलाइन काउंसिलिंग की गई।

अब संक्रमण काल में कमी आई है तो विद्यालयों में शिविर लगाकर काउंसिलिंग शुरू हुई है। हालही में क्रिश्चिन महाविद्यालय में शिविर लगाकर विद्यार्थियों की शंकाओं का समाधान किया गया। सेवानिवृत्त स्टेट काउंसलर डीके वर्मा की ओर से बाबा साहेब भीमराव आंबेडकर केंद्रीय विश्वविद्यालय में आनलाइन काउंसिलिंग करके युवाओं को रोजगार की संभावनाओं की जानकारी दी गई। विश्वविद्यालय के ग्रामीण प्रबंधन विभाग की ओर से आयोजन किया गया जिसमे रोजगार के नए आयामों पर मंथन किया गया।