बागवानी के शौकीनों के लिए विशेषज्ञ लगाएंगे मोबाइल पाठशाला

उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के विशेषज्ञ घर जाकर बागवानी के गुर सिखाएगा। साथ ही मौसमी फूलों और फलों के पौधे लगाने की जानकारी भी देंगे।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Thu, 04 Oct 2018 01:33 PM (IST) Updated:Thu, 04 Oct 2018 01:33 PM (IST)
बागवानी के शौकीनों के लिए विशेषज्ञ लगाएंगे मोबाइल पाठशाला
बागवानी के शौकीनों के लिए विशेषज्ञ लगाएंगे मोबाइल पाठशाला

लखनऊ (जितेंद्र उपाध्याय)। बंजर हो रही धरती को हरा-भरा बनाने में एक नया अध्याय जुडऩे जा रहा है। इसके लिए उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण विभाग के विशेषज्ञ घर जाकर बागवानी के गुर सिखाएगा। साथ ही मौसमी फूलों और फलों के पौधे लगाने की जानकारी भी देंगे। इसके लिए हर मंडल में एक उद्यान विशेषज्ञों की मोबाइल टीम का गठन होगा। यह टीम किसानों व बागवानों विशेषज्ञ सलाह देगी।

पौधों और उन्हें सही समय पर लगाने की जानकारी के अभाव में तमाम किसान पौधरोपण नहीं कर पाते। आम, अमरूद, कटहल, नींबू व आंवला की बागों को लगाने से पहले किसानों की इसकी सही जानकारी नहीं होती। किसान भी उद्यान विभाग के अधिकारियों के पास जाने में संकोच करते हैं। उद्यान विभाग ने इस परेशानी से निजात दिलाने के लिए विशेषज्ञों की मोबाइल पाठशाला शुरू करने का प्रस्ताव तैयार किया है जहां हरियाली बढ़ाने के गुर सिखाए जाएंगे।

ऐसे करेगी काम

उद्यान विभाग की ओर से बनने वाली मोबाइल पाठशाला के विशेषज्ञों की टीम ऑनकॉल मंडल कार्यालयों में तैयार रहेगी। इसके लिए फोन नंबर जारी किया जाएगा जिससे फोन करके लोग मोबाइल विशेषज्ञों को बुला सकें। निदेशालय की ओर से शासन को भेजे गए प्रस्ताव में 10 करोड़ की मांग की गई है।

क्‍या कहते हैं अधिकारी

पर्यावरण संरक्षण के प्रति लोगों के जागरूक करने और पौधरोपण से संबंधित समस्याओं के निस्तारण के लिए यह प्रस्ताव बनाया गया है। शासन से अनुमति मिलते ही मोबाइल उद्यान विशेषज्ञों की टीम गठित कर दी जाएगी। विशेषज्ञों के पास आधुनिक उपकरणों के साथ मृदा परीक्षण का भी इंतजाम होगा।

एके सिंह, संयुक्त निदेशक, उद्यान एवं खाद्य प्रसंस्करण

chat bot
आपका साथी