Gangster Vikas Dubey Encounter Update: विकास दुबे की पुलिस मुठभेड़ की न्यायिक जांच कराने की मांग

Gangster Vikas Dubey Encounter Update जस्टिस को अधिवक्ता ने लिखा पत्र। जनता का भय दूर करने के लिए निष्पक्ष जांच जरूरी।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sat, 11 Jul 2020 11:46 PM (IST) Updated:Sun, 12 Jul 2020 06:10 AM (IST)
Gangster Vikas Dubey Encounter Update: विकास दुबे की पुलिस मुठभेड़ की न्यायिक जांच कराने की मांग
Gangster Vikas Dubey Encounter Update: विकास दुबे की पुलिस मुठभेड़ की न्यायिक जांच कराने की मांग

लखनऊ, जेएनएन।Gangster Vikas Dubey Encounter Update: इलाहाबाद हाईकोर्ट के अधिवक्ता ने 10 जुलाई को कानपुर में एसटीएफ टीम की ओर से एनकाउंटर में मारे गये विकास दुबे मामले की न्यायिक जांच कराने के लिए चीफ जस्टिस को पत्र लिखा है। अधिवक्ता ने लिखा है कि विकास दुबे को उज्जैन से वापस कानपुर लाते समय एसटीएफ ने उसे मार दिया है और घटना को मुठभेड़ बताया जा रहा है। 

चीफ जस्टिस से इस मामले में स्वत: संज्ञान लेकर न्यायिक जांच बैठाने की राज्य सरकार को निर्देश देने की मांग की गयी है, ताकि लोगों का न्याय की प्रक्रिया में विश्वास बना रहे। चीफ जस्टिस को लिखे अपने पत्र में अधिवक्ता विशेष राजवंशी ने कहा कि वह यह चिट्ठी इस घटना को लेकर हो रही बदनामी व अपमान की वजह से एक अधिवक्ता के नाते लिख रहा है। इस पत्र में भारतीय संविधान के अनुच्छेद 14, 20, 21 व 39 ए का उल्लेख करते हुए कहा गया है कि ये सारे अनुच्छेद देश के हरेक नागरिक को उसके मौलिक अधिकारों की रक्षा के लिए है और बताते हैं कि कोई भी कानून से ऊपर नहीं है। 

लिखा है कि नौ जुलाई को ही लोग आशंका जाहिर कर रहे थे कि विकास को पुलिस पकड़कर एनकाउंटर कर देगी, जो सही निकली। अधिवक्ता ने कहा है कि एनकाउंटर की सत्यता अभी भी अज्ञात है। इसकी विभागीय जांच से निष्पक्ष जांच संभव नहीं है, क्योंकि पुलिस ने स्वयं ही उसे दोषी मानकर उसके साथ न्याय कर दिया है। पत्र में अधिवक्ता ने कहा है कि वह एक वकील के रूप में न्याय प्रक्रिया का माखौल होता हुआ देखकर अपने को असहज महसूस कर रहा है। पुलिस की ओर इस प्रकार की गयी कार्रवाई अगर दंडविहीन रह जाती है तो देश का हरेक नागरिक भयभीत महसूस करता रहेगा। इसी प्रकार एडवोकेट भव्य सहाय व देवेश सक्सेना और रितेश श्रीवास्तव ने भी चीफ जस्टिस को अलग-अलग पत्र भेजकर विकास दुबे के एनकाउंटर पर सवाल उठाए हैं और न्यायिक जांच की मांग की है। 

chat bot
आपका साथी