Ganesh Puja in Lucknow: विसर्जन के साथ लखनऊ में आज होगा गणेशोत्सव का समापन, इन बातों का रखें विशेष ध्यान

गणपति बप्पा माेरिया के जयकारे के साथ शनिवार को प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। विसर्जन के साथ ही 10 दिवसीय उत्सव का समापन होगा। नगर निगम की ओर से झूलेलाल घाट लक्ष्मण मेला घाट व कुड़ियाघाट पर विसर्जन का इंतजाम किया गया है।

Vikas MishraSat, 18 Sep 2021 09:14 AM (IST)
महापौर संयुक्ता भाटिया व नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने निर्धारित स्थानों पर ही विसर्जन की अपील की है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। गणपति बप्पा माेरिया के जयकारे के साथ शनिवार को प्रतिमाओं का विसर्जन होगा। विसर्जन के साथ ही 10 दिवसीय उत्सव का समापन होगा। नगर निगम की ओर से झूलेलाल घाट, लक्ष्मण मेला घाट व कुड़ियाघाट पर विसर्जन का इंतजाम किया गया है। महापौर संयुक्ता भाटिया और नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने निर्धारित स्थानों पर ही विसर्जन की अपील की है। इससे पहले शुक्रवार को पंडालों में पूजन हुआ। श्री गणेश प्राकट्य कमेटी की ओर से महानगर के श्री श्याम सत्संग भवन में चल रहे गणेशोत्सव के आठवें ‘मनौतियों के राजा’ का वैदिक मंत्राेच्चारण के साथ ही महारुद्राभिषेक किया गया।

आचार्य पं. हरिनारायण वैदिक मंत्रोच्चारण के साथ दूध, दही, घी, शहद, शक्कर, वेलपत्र, शनि की पत्ती, धतूरा व गंगाजल महारुदाभिषेक कराया है। कमेटी के अध्यक्ष अनिल अग्रवाल, महामंत्री सतीश अग्रवाल,अंजू गुप्ता, संध्या बंसल, अंशु गोयल, नेहा अग्रवाल, विम्मी बंसल, आयुषी अग्रवाल, आशा अग्रवाल, निरजा सिंह, अनुराधा गोयल ने बप्पा को महामोदन का प्रसाद अर्पित किया। कमेटी के संरक्षक भारत भूषण गुप्ता ने बताया कि शनिवार को को मनौतियो के राजा का सुबह हवन पूजन के बाद भू विसर्जन आयोजन स्थल पर करके आदि गंगा गोमती को बचाने का संदेश दिया जाएगा। बीरबल साहनी मार्ग स्थित पंचमुखी हनुमान मंदिर में स्थापित गजानन का संयोजक आरपी शर्मा और आचार्य पवन मिश्रा श्रृंगार किया। हालांकि, कोरोना संक्रमण के चलते इस बार गणेशोत्सव में भक्तों की भीड़ में थोड़ी कमी जरूर देखी जा सकती है। 

आनलाइन हुआ गणपति का वंदनः कोरोना संक्रमण के चलते श्रद्धालुओं ने आनलाइन वंदन व कर गजानन को याद किया। गौरैया संस्कृति संस्थान की ओर से आयोजित आनलाइन वंदन में गायिका रंजना मिश्रा ने बप्पा को कैसे मनाई हो... और गाइए गणपति बंदन...जैसे भजनों के माध्यम से गजानन की आराधना की। पंडित रामदयाल शर्मा,अनीता श्रीवास्तव,डा. अशोक अज्ञानी, रामबहादुर, यामिनी पांडेय व अनुमेहा गुप्ता ने भजन व गीत प्रस्तुत कर गणपति की आराधना की।

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

रोमांचक गेम्स खेलें और जीतें
एक लाख रुपए तक कैश अभी खेलें

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.