UPPCL: बिजली कनेक्‍शन देने में फर्जीवाड़ा, लखनऊ में लगा दिए हरदोई, रायबरेली व उन्नाव के मीटर

नगर निगम का कर्मी बताकर जालसाज ने शुभम सिटी में रहने वाले 14 लोगों से बीस से पचास हजार रुपये लेकर गलत तरीके से मीटर लगाकर कनेक्शन दे दिया गया। यही नहीं सीलिंग सर्टिफिकेट तक थमा दिए गए।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 02 Aug 2021 08:28 AM (IST) Updated:Mon, 02 Aug 2021 12:26 PM (IST)
UPPCL: बिजली कनेक्‍शन देने में फर्जीवाड़ा, लखनऊ में लगा दिए हरदोई, रायबरेली व उन्नाव के मीटर
लखनऊ के अलीनगर सुनहरा में फर्जी तरीके से जारी कर दिए बिजली कनेक्शन।

लखनऊ जागरण संवाददाता। बिजली विभाग का भष्टाचार से नाता नहीं छूट रहा है। इस बार पंडितखेड़ा व अलीनगर सुनहरा में बिजली कनेक्शन व गृहकर निर्धारण के नाम पर फर्जीवाड़ा सामने आया है। नगर निगम का कर्मी बताकर जालसाज ने शुभम सिटी में रहने वाले 14 लोगों से बीस से पचास हजार रुपये लेकर गलत तरीके से मीटर लगाकर कनेक्शन दे दिया गया। यही नहीं सीलिंग सर्टिफिकेट तक थमा दिए गए। उपखण्ड अधिकारी ने लेसा टीम के साथ छापेमारी कर पड़ताल की तो फर्जीवाड़ा सामने आया। जांच में अभियंताओं को पता चला कि सभी मीटर हरदोई, रायबरेली व उन्नाव के थे, जो निजी कंपनी द्वारा जाली खातों पर जारी किए गए थे। वीडियोग्राफी के बाद उपखण्ड अधिकारी ने कृष्णानगर कोतवाली में फर्जीवाड़े का मुकदमा दर्ज कराया है।

इंस्पेक्टर महेश कुमार दुबे ने बताया कि मोहान रोड स्थित सरोसा उपकेन्द्र में तैनात उपखंड अधिकारी राहुल सिंह ने एफआइआर में उल्लेख किया है कि कृष्णानगर के पण्डित खेड़ा व अलीनगर सुनहरा में लविप्रा द्वारा विद्युत संयोजन देने पर रोक लगा रखी थी, इसके बाद भी स्थनीय अभियंताओं के संज्ञान में लाए बिना जालसाजों ने हजारों रुपये लेकर अवैध विद्युत मीटर लगाकर जाली दस्तावेज तैयार करवा दिए।

उपखण्ड अधिकारी ने मामले की जानकारी सरोसा अवर अभियंता चन्द्गेश विश्वकर्मा के साथ ही अन्य वरिष्ठ अधिकारियों को दी।इसके बाद प्रभारी निरीक्षक लेसा प्रथम विनय कुमार सिंह व उनकी टीम और लाइनमैन जितेन्द्र मौर्या के साथ बीते गुरुवार को पण्डितखेड़ा अलीनगर सुनहरा में छापा मारकर मीटर उतरवा लिए गए। वहीं जांच के दौरान श्याम विहारी शर्मा, मनप्रीत कौर, मुकेश कुमार, प्रेरणा सिंह, ब्राहमकिशोर मिश्रा, पूनम यादव, प्रीति वर्मा, सुनीता शुक्ला, सुशीला देवी, सोनाली घोष, तरनजीत कौर, गुरविंदर सिंह, अनिल पाण्डेय व नीतू सिंह के घर पर लगे मीटर व कनेक्शन के दस्तावेज चेक किये तो फर्जीवाड़े का खुलासा हो गया। लोगों ने बताया कि नगर निगम जोन-6 में तैनात शिव कुमार के साथ कार्यरत अनिल सिंह ने सभी से हजारों रुपये में कनेक्शन व गृहकर निर्धारण के नाम पर लिए थे।

उधर सभी 14 पीडि़तों ने फतेहगंज उपखण्ड कार्यालय में अनिल सिंह के खिलाफ शिकायत की। वहीं स्थानीय लोग बिना बिजली के रहने को विवश हैं।

chat bot
आपका साथी