लखनऊ में रजिस्ट्री में लगे अंगूठे का क्लोन बनाकर ठगी, फर्जीवाड़े के आरोप में गोरखपुर के तीन युवक ग‍िरफ्तार

Fraud by Thumb Cloning आरोपितों ने बताया कि गांव व कस्बाें में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत लोग आधार कार्ड की मदद से अंगूठा लगाकर रुपये निकालते हैं। आठ माह पहले उन लोगों ने एचपीएस कंपनी में फर्जी वालेट बनाया था।

Anurag GuptaWed, 08 Sep 2021 09:26 PM (IST)
Fraud by Thumb Cloning: आइजीआरएस वेबसाइट से जमीन संबंधित दस्तावेज चोरी कर पार की रकम।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। Fraud by Thumb Cloning: आइजीआरएस एवं जमीन की रजिस्ट्री में लगे दस्तावेज चोरी कर लाखों रुपये की ठगी करने वाले गिरोह का विभूतिखंड पुलिस ने राजफाश किया है। गिरोह में शामिल गोरखपुर के बांसगांव स्थित धनौरा खुर्द निवासी राजेश राय, संजय कुमार राय और रामसरन गाैड़ को गिरफ्तार किया गया है। आरोपित फिंगर प्रिंट की क्लोनिंग कर फर्जीवाड़ा करते थे। एसीपी विभूतिखंड अनूप कुमार सिंह के मुताबिक पकड़े गए आरोपितों के पास से दो लाख 98 हजार रुपये, 100 लोगों के अंगूठे का क्लोन, लैपटाप, सात मोबाइल फोन, केमिकल और कार बरामद की गई है।

आरोपित फर्जी नाम से सिम खरीदते थे, जिसके जरिए ई-वालेट तैयार की जाती थी। आरोपितों के खिलाफ नौ फरवरी को एचपीएस इंफार्मेटिक कंपनी के निदेशक समीर कुमार ने एफआइआर दर्ज कराई थी। तीनों आरोपितों पर कंपनी के 40 लाख रुपये हड़पने का आरोप है। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि रजिस्ट्री विभाग और आइजीआरएस वेबसाइट से फिंगर प्रिंट का डेटा चोरी कर उसका क्लोन तैयार करते थे। इसके बाद आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के माध्यम से जनसेवा केंद्रों से रुपये निकालते थे।

आरोपितों ने बताया कि गांव व कस्बाें में आधार इनेबल्ड पेमेंट सिस्टम के तहत लोग आधार कार्ड की मदद से अंगूठा लगाकर रुपये निकालते हैं। आठ माह पहले उन लोगों ने एचपीएस कंपनी में फर्जी वालेट बनाया था। इसके बाद ग्राहकों के अंगूठे के क्लोन की मदद से वालेट मेें रुपये मंगा लेते थे। इसके बाद राहुल और रामसरन जनसेवा केंद्रों पर जाकर रुपये निकाल लेते थे। आरोपितों ने बताया कि भूलेख वेबसाइट पर लोगों के आधार व अन्य दस्तावेज उपलब्ध हैं, जहां से उन्हें आसानी से जरुरी कागजात मिल जाते थे।

पांच के खातों से सवा दो लाख पार : साइबर अपराधियों ने पांच लोगों के खातों से सवा दो लाख रुपये निकाल लिए। स्वरूप विहार इंदिरानगर के प्रेम प्रकाश चौधरी को ठग ने फोन कर झांसे में ले लिया और खाते से तीन बार में 98 हजार 999 रुपये पार कर दिए। वहीं, रकाबगंज के विनय चौहान के खाते से 45 हजार, मटियारी की शिवांगी के चाचा वीरेंद्र के खाते से 32 हजार पांच सौ, कृष्णानगर के अक्षय लाल के खाते से 20 हजार और महानगर की अक्षी टंडन के खाते से 29 हजार 997 रुपये ठगों ने निकाल लिए। पीड़ितों ने रिपोर्ट दर्ज कराई है। मकान का ताला तोड़कर चोरीशौर्य विहार कालोनी जानकीपुरम में रहने वाले असिस्टेंट प्रोफेसर रूपेश रंजन यादव के मकान का ताला तोड़कर चोरों ने जेवर व नकदी पार कर दी। पीड़ित बीकेटी में एक निजी कालेज में पढ़ाते हैं। सीसी फुटेज में चोरों के साथ कुछ नाबालिग भी कैद हुए हैं। चोरों ने घर के भीतर तोड़फोड़ भी की। यही नहीं नूडल्स बनाए और फ्रीज से ड्राई फ्रूट भी निकालकर खाया था। चोरों ने प्रोफेसर की डिग्री भी फाड़ दी थी। पुलिस ने कुछ संदिग्धों को पकड़ा है, जिनसे पूछताछ की जा रही है। 

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.