लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर लगनी थी पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा, एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सका पार्क का काम

एलडीए की बसंत कुंज योजना के 65 एकड़ जमीन पर राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल बनाना है लेकिन जो काम एक साल पहले हो जाना था वह दो विभागों के बीच फुटबाल एक साल तक बना रहा। अब एक बार फिर लखनऊ विकास प्राधिकरण को इसे बनाने के निर्देश मिले हैं।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Thu, 21 Oct 2021 10:07 AM (IST) Updated:Thu, 21 Oct 2021 02:38 PM (IST)
लखनऊ में राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर लगनी थी पूर्व प्रधानमंत्री की प्रतिमा, एक साल बाद भी शुरू नहीं हो सका पार्क का काम
एलडीए की बसंत कुंज योजना के पास बनना था राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। जो काम एक साल पहले हो जाना था, वह दो विभागों के बीच फुटबाल एक साल तक बना रहा। अब एक बार फिर लखनऊ विकास प्राधिकरण को निर्देश मिले हैं कि बसंत कुंज योजना के 65 एकड़ जमीन पर राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल बनाना है। प्रेरणा स्थल, रैली और पार्क दोनों का काम करेगा। स्थल पर सांस्कृति विभाग को पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी व दीन दयाल उपाध्याय की प्रतिमा लगानी थी। अभी तक जहां प्ररेणा स्थल बनना हैं वह जमीन पूरी तरह से समतल नहीं की। यही नहीं कागजों पर जरूर राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल बन गया है।

लविप्रा के तत्कालीन उपाध्यक्ष अभिषेक प्रकाश ने नवंबर 2020 में ही इस कार्य को गति देने का काम किया था। कार्यदायी संस्था ने रुचि दिखाते हुए काम भी शुरू किया था, लेकिन चंद माह बाद यह काम लोक निर्माण विभाग को दे दिया गया। इसके कारण प्राधिकरण के पाले से गेंद चली गई। एक बार फिर शासन स्तर से लविप्रा को काम करने की जिम्मेदारी मिली है। लविप्रा अफसरों के मुताबिक काम में दीपावली बाद गति दिखनी शुरू हो जाएग। यह पार्क बसंत कुंज योजना व आसपास रहने वाले ग्रामीणों के लिए संजीवनी साबित होगा। यहां अलग अलग प्रजातियों के हजारों पेड़ लगाने के साथ ही सुबह व शाम टहलने वालों के लिए वाकिंग ट्रैक बनाया जाएगा। इसके अलावा बच्चों के लिए झूले और योग के लिए भी स्थान चिन्हित किए जाएंगे। पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी, श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पंडित दीन दयाल उपाध्याय से जुड़ी स्मृतियों को एक संग्राहलय में संजोया जाएगा। उद्देश्य होगा कि आने वाले पीढि़यां इन महापुरुषों द्वारा किए गए कार्य से अवगत हो सके।

आदमकद लगेंगी प्रतिमाएं: राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर सांस्कृति विभाग द्वारा पूर्व प्रधानमंत्री अटल बिहारी बाजपेयी, डा. श्यामा प्रसाद मुखर्जी व पंडित दीन दयाल उपाध्याय की जो प्रतिमाएं लगाई जानी है, वह आदमकद लगेंगी। लविप्रा अफसरों के मुताबिक वर्तमान में जनेश्वर मिश्र पार्क में लगी जनेश्वर मिश्र की तर्ज पर प्रतिमाएं बनवाने का प्रस्ताव है।

भविष्य में मेट्रो व ग्रीन कारिडोर देगा गति: राष्ट्रीय प्रेरणा स्थल पर पहुंचने के लिए आने वाले समय में मेट्रो की कनेक्टिविटी जहां रहेगी, वहीं ग्रीन कारिडोर का काम शुरू होने जा रहा है। इससे आउटर रिंग, शहीद पथ के आसपास बसी कालोनी के लोग सीधे कनेक्ट होकर पहुंच सकेंगें। वहीं आइआइएम रोड से किसान पथ तक बनने वाले ग्रीन कारिडोर के किनारे बसी कालोनियों के लोगों के लिए भी सुविधा होगी। कुल मिलाकर पर्यटन को बढ़ावा मिल सकेगा।

chat bot
आपका साथी