Kalyan Singh Health Update: कल्याण सिंह की हालत स्थिर, एसजीपीजीआइ में सभी पैरामीटर पर हो रही क्लोज मॉनिटरिंग

रविवार सुबह संस्थान के निदेशक प्रो आरके धीमन ने बताया कि उनकी स्थिति नाजुक होने के कारण ही अभी भी उन्हें लाइफ सेविंग सपोर्ट सिस्टम पर ही रखा गया है। उनकी हर पल मानीटरिंग के लिए कई विभागों की टीम काम कर रही है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sat, 24 Jul 2021 11:31 AM (IST) Updated:Sun, 25 Jul 2021 10:07 AM (IST)
Kalyan Singh Health Update: कल्याण सिंह की हालत स्थिर, एसजीपीजीआइ में सभी पैरामीटर पर हो रही क्लोज मॉनिटरिंग
पूर्व मुख्‍यमंत्री कल्‍याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक बनी है।

लखनऊ, जागरण संवाददाता। एसजीपीजीआई में भर्ती पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह की हालत अभी भी नाजुक बनी हुई है। रविवार सुबह संस्थान के निदेशक प्रो आरके धीमन ने बताया कि कई दिनों से उनकी स्थिति नाजुक बनी है, इस कारण अभी भी उन्हें लाइफ सेविंग सपोर्ट सिस्टम पर ही रखा गया है। उनकी हर पल मानीटरिंग के लिए कई विभागों के डॉक्टर काम कर रहे है।

बता दें कि कल्याण सिंह को गंभीर हालत में चार जुलाई को संस्थान के सीसीएम में भर्ती कराया गया था। उनकी हालत में धीरे-धीरे सुधार हुआ, लेकिन 17 जुलाई को सांस लेने में दिक्कत के बाद उन्हें नॉन इनवेसिव वेंटिलेशन पर रखा गया। स्थिति और अधिक बिगड़ने के कारण उन्हें लाइफ सेविंग सपोर्ट सिस्टम पर रखा गया था। प्रो धीमन ने बताया कि उनके सभी पैरामीटर की क्लोज मॉनिटरिंग की जा रही है। सीसीएम कार्डियोलॉजी नेफ्रोलॉजी, न्यूरोलॉजी और एंडोक्रिनोलॉजी उनके स्वास्थ्य से जुड़े तमाम पहलुओं पर कड़ी नजर रखे हुए है। तबीयत में सुधार न होने से परिवार समेत डॉक्टर भी चिंतित हैं। अस्पताल में पूर्व मुख्यमंत्री के परिवारीजन मौजूद हैं।

पूर्व मुख्यमंत्री कल्याण सिंह को तीन जुलाई के देर रात लखनऊ के डॉ. राम मनोहर लोहिया आयुर्विज्ञान संस्थान में भर्ती कराया गया था, जहां से हालत गंभीर होने के बाद चार जुलाई की शाम संजय गांधी पीजीआइ में शिफ्ट किया गया। उनको पीजीआइ के सीसीएम (क्रिटिकल केयर मेडिसिन) डिपार्टमेंट के आइसीयू (इंटेंसिव केयर यूनिट) में भर्ती किया गया है। कल्याण सिंह का हालचाल लेने के लिए लगातार पार्टी के वरिष्ठ नेता पहुंच रहे हैं। तीन बार मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी जा चुके हैं और उनके इलाज की लगातार निगरानी कर रहे हैं।

chat bot
आपका साथी