लखीमपुर में फॉरेस्ट गार्ड ने जंगल में कटवाए सागौन, वाचर ने खोला भेद; केस दर्ज

लखीमपुर के महेशपुर रेंज का मामला। फॉरेस्ट गार्ड के खिलाफ जांच शुरू। एक ट्रैक्टर-ट्राली कटान की पूरी लकड़ी दो बाइक भी बरामद। फॉरेस्ट गार्ड फरार। वाचर ने बताया जंगल से लकड़ी निकासी कराने पर उसे भी पांच हजार दिए गए थे।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Tue, 18 May 2021 12:14 PM (IST) Updated:Tue, 18 May 2021 12:14 PM (IST)
लखीमपुर में फॉरेस्ट गार्ड ने जंगल में कटवाए सागौन, वाचर ने खोला भेद; केस दर्ज
लखीमपुर के महेशपुर रेंज का मामला। फॉरेस्ट गार्ड के खिलाफ जांच शुरू।

लखीमपुर, जेएनएन। महेशपुर रेंज में एक ऐसा वाकया सामने आया है, जिसने जंगल के रखवालों को ही कटघरे में खड़ा कर दिया है। बाघों के प्राकृतिक वासस्थल (जंगल का कोर एरिया) में एक फॉरेस्ट गार्ड के इशारे पर लकड़कट्टो ने सागौन के चार पेड़ काट लिए और फरार हो गए। इस मामले में फॉरेस्ट गार्ड एक आरोपी की पैरवी करने लगे। रेंजर को यह समझते देर न लगी कि कहीं तो कुछ गड़बड़ है। इसके बाद वाचर पर शिकंजा कसा। जिससे पूरा राजफाश हो गया। रेंजर के निर्देश पर फॉरेस्ट गार्ड के खिलाफ केस दर्ज कर लिया गया है। 

महेशपुर रेंज के आंवला बीट में सागौन के पेड़ों का कटान पांच दिन पहले किया गया था, लेकिन पूरी घटना पर पर्दा डाल दिया। पेड़ों के कटने से  रेंजर मोहम्मद मोबीन आरिफ सहित इलाकाई वनकर्मियों के होश उड़े थे। बताया जाता है कि जिस इलाके में पेड़ कटे थे, वहां बाघों के वासस्थल भी है। पूरे मामले की पड़ताल के दौरान पहले चार आरोपियों को गिरफ्तार कर जेल भेजा गया। साथ ही मौके से एक ट्रैक्टर-ट्राली, कटान की पूरी लकड़ी, दो बाइक भी बरामद हुई। एक आरोपी फरार चल रहा था। 

फॉरेस्ट गार्ड मतीन अहमद जब रेंज कार्यालय पहुंचे और फरार चल रहे पांचवें आरोपी का सपोर्ट कर रेंजर से पैरवी करने लगे। जिससे मामला और संदिग्ध होता चला गया। वाचर से पूछताछ करने पर ये पता चला कि जंगल से लकड़ी निकासी कराने पर उसे भी पांच हजार दिए गए थे। बताया जा रहा है कि जब से केस दर्ज हुआ है, तबसे फॉरेस्ट गार्ड फरार है। इससे पहले भी जंगल में कटान के मामले सामने आते रहे हैं, लेकिन यह पहली बार हुआ है, जब किसी फॉरेस्ट गार्ड पर उसकी तैनाती वाले रेंज में ही प्रतिबंधित लकड़ी के कटान का केस दर्ज हुआ है। एसडीओ रविशंकर शुक्ला का कहना है कि लकड़ी बरामद होने के साथ सभी आरोपियों की गिरफ्तारी की गई है। आरोपी फॉरेस्ट गार्ड के खिलाफ केस काटकर जांच की जा रही है।

chat bot
आपका साथी