उत्तराखंड से छोड़ा गया पांच लाख क्यूसेक पानी, लखीमपुर में बाढ़ का खतरा मंडराया; प्रशासन अलर्ट

पिछले 24 घंटों से पहाड़ों पर हो रही जोरदार बारिश का असर खीरी जिले व उसके आसपास इलाकों में भी साफ नजर आने वाला है। भारी मात्रा में छोड़ा गया उत्तराखंड के बनबसा बैराज से पानी खीरी जिले में भी तबाही फैला सकता है।

By Vikas MishraEdited By: Publish:Tue, 19 Oct 2021 11:02 AM (IST) Updated:Tue, 19 Oct 2021 02:28 PM (IST)
उत्तराखंड से छोड़ा गया पांच लाख क्यूसेक पानी, लखीमपुर में बाढ़ का खतरा मंडराया; प्रशासन अलर्ट
डीएम ने सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे प्रभावित गांवों में निचले इलाकों को खाली कराएं।

लखीमपुर, संवाद सूत्र। पिछले 24 घंटों से पहाड़ों पर हो रही जोरदार बारिश का असर खीरी जिले व उसके आसपास इलाकों में भी साफ नजर आने वाला है। भारी मात्रा में छोड़ा गया उत्तराखंड के बनबसा बैराज से पानी खीरी जिले में भी तबाही फैला सकता है। बहुत तेज रफ्तार चल रहा यह पानी दोपहर बाद किसी भी वक्त खीरी जिले में दाखिल हो सकता है और कई गांव अपनी चपेट में ले सकता है। डीएम डॉ. अरविंद कुमार चौरसिया ने ज़िले में बाढ़ को लेकर चेतावनी जारी की। उन्होंने बताया कि बनबसा से मंगलवार सुबह तक 04 लाख 71 हजार क्यूसेक पानी डिस्चार्ज हो चुका है। जिसकी गति बहुत तेज है। दोपहर तीन बजे तक इसका असर लखीमपुर में दिख सकता है। 

डीएम ने जिले के सभी उपजिलाधिकारियों को निर्देश दिया है कि वे संभावित प्रभावित गांवों में निचले इलाकों को खाली कराएं। उन्होंने बताया कि नेपाल में भारी बारिश हुई है। अगले 24 घंटे भी भारी बारिश की संभावना है। अतः सभी संबंधित अधिकारी यह सुनिश्चित करें कि नदी के आसपास ना तो किसी को जाने दिया जाए और ना ही नदी की सीमा से 50 मीटर की परिधि में किसी को रहने दिया जाए। निचले इलाकों से ग्रामीणों को निकालकर निकटवर्ती स्कूलों व बाढ़ राहत चौकियों में सुरक्षित पहुंचाया जाए। उन्होंने सीडीओ को ग्राम सचिव व डीएसओ को कोटेदार के जरिये सभी संभावित प्रभावित गांवों तक यह चेतावनी एवं सूचना प्रसारित कराने के निर्देश दिए। डीएम ने यह भी कहा कि घबराएं नहीं, सावधान रहें, सुरक्षित रहें और प्रशासन का सहयोग करें। 

chat bot
आपका साथी