ऑक्सीजन एक्सप्रेस की पहली खेप शनिवार को पहुंचेगी लखनऊ, रेलवे ने बनाया ग्रीन कॉरिडोर

तीन ऑक्सीजन टैंकर लेकर रवाना हुई है ऑक्सीजन एक्सप्रेस।

लखनऊ से तीन टैंकरों को लेकर गुरुवार तड़के ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ से वाराणसी के रास्ते बोकारो रवाना हो सकी। रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर इस ट्रेन को लखनऊ से रवाना किया। रेलवे की एक रैक में सात मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों की योजना थी।

Anurag GuptaFri, 23 Apr 2021 07:07 AM (IST)

लखनऊ, जेएनएन। शहर में ऑक्सीजन के लिए मची हाहाकार के बीच एक राहत भरी खबर है। शनिवार को बोकारो से ऑक्सीजन लेकर ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ आ सकती है। लखनऊ से तीन टैंकरों को लेकर गुरुवार तड़के ऑक्सीजन एक्सप्रेस लखनऊ से वाराणसी के रास्ते बोकारो रवाना हो सकी। रेलवे ने ग्रीन कॉरिडोर बनाकर इस ट्रेन को लखनऊ से रवाना किया।  रेलवे की एक रैक में सात मेडिकल ऑक्सीजन टैंकरों की योजना थी। रात 11 बजे रैक का एक हिस्सा लखनऊ के चारबाग़ स्टेशन से उतरेटिया तक भेज दिया गया। जबकि चार और ऑक्सीजन टैंकरों को रैक पर लाद दिया गया।

देर रात डीआरएम संजय त्रिपाठी चारबाग़ फिर पहुंचे। पता चला कि चार ऑक्सीजन टैंकरों की ऊंचाई मानक से अधिक है। इससे जहां ऊपर से जा रही ओएचई की हाई वोल्टेज लाइन से टैंकरों के छूने का खतरा बन गया। वहीं यह तेज गति से ऑक्सीजन एक्सप्रेस को चलाने में बाधा भी बन रही है। कई बार के ट्रायल के बाद भी जब अधिक ऊंचाई वाले ऑक्सीजन टैंकरों को ले जाने में रेलवे समर्थ न हुआ तो इसकी सूचना अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश अवस्थी को दी गई। देर रात अवनीश अवस्थी भी चारबाग़ स्टेशन की साइडिंग पहुंचे। इस बीच तेज आंधी और बारिश के चलते रेलवे को अपना काम रोकना पड़ा। इधर रेल मंत्रालय भी लगातार लखनऊ से ऑक्सीजन एक्सप्रेस को रवाना करने के लिए मॉनिटरिंग कर रहा था। आखिर चार ऑक्सीजन टैंकरों को हटाकर तीन टैंकरों वाली ऑक्सीजन एक्सप्रेस को बोकारो रवाना करने का निर्णय लिया गया। चार हजार हॉर्स पावर के इंजन के साथ ऑक्सीजन एक्सप्रेस रवाना हुई। ग्रीन कॉरिडोर बनाकर रेलवे ने सुलतानपुर होकर इसको रवाना किया।

ऑक्सीजन एक्सप्रेस वाराणसी से निकली तो रेलमंत्री पीयूष गोयल ने भी ट्वीट कर इसकी जानकारी दी। गुरुवार रात करीब आठ बजे तक यह बोकारो पहुंच रही थी। वही बोकारो में टैंकरों को अनलोड कर इसको प्लांट भेजा जाएगा। जहाँ एक ऑक्सीजन टैंकर भरने में एक घंटे का समय लगेगा। डीआरएम संजय त्रिपाठी ने बताया कि ऑक्सीजन एक्सप्रेस शनिवार को लखनऊ आ जाएगी। हमने कम ऊंचाई वाले टैंकरों की मांग की है। जैसे ही वह ऑक्सीजन टैंकर आ जाएंगे, उनको मालगाड़ी में लादकर बोकारो भेज दिया जाएगा। वही बोकारो जिस आद्रा रेल मंडल में आता है। वहां के एडीआरएम ने बताया कि हम ऑक्सीजन एक्सप्रेस को लेकर पूरी तरह तैयार हैं। जैसे ही यह ट्रेन आएगी, हम ऑक्सीजन टैंकरों को उतारकर उनको रिफील कर लखनऊ को रवाना कर देंगे। 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!

पांच राज्यों के विधानसभा चुनावों से जुड़ी प्रमुख जानकारियों और आंकड़ों के लिए क्लिक करें।

This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.