हजरतगंज-सचिवालय मेट्रो स्टेशन को फायर क्लीयरेंस, बाकी का इंतजार

फायर एनओसी: मेट्रो के नवनिर्मित स्टेशनों को 20 फरवरी तक क्लीयरेंस की उम्मीद, बढ़ाई गई सुरक्षा व्यवस्था।

By Anurag GuptaEdited By: Publish:Mon, 18 Feb 2019 06:11 PM (IST) Updated:Tue, 19 Feb 2019 08:19 AM (IST)
हजरतगंज-सचिवालय मेट्रो स्टेशन को फायर क्लीयरेंस, बाकी का इंतजार
हजरतगंज-सचिवालय मेट्रो स्टेशन को फायर क्लीयरेंस, बाकी का इंतजार

लखनऊ, जेएनएन। मेट्रो के नवनिर्मित स्टेशनों को एनओसी मिलने का सिलसिला शुरू हो गया है। हजरतगंज व सचिवालय को क्लीयरेंस दे दी गई, बाकी नवनिर्मित मेट्रो स्टेशनों को अभी क्लीयरेंस मिलना बाकी है। 20 फरवरी तक बाकी स्टेशनों को भी क्लीयरेंस मिलने की उम्मीद जताई गई है। वहीं, 28 फरवरी को मेट्रो संचालन से पूर्व सुरक्षा भी बढ़ा दी गई है। हालांकि अभी तक राज्य सरकार से मिलने वाली पीएसी रविवार शाम तक नहीं मिली थी।

मुख्य अग्निशमन अधिकारी विजय कुमार सिंह ने बताया लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन (एलएमआरसी) को फाइनल एनओसी देने का काम चल रहा है। इसी क्रम में हजरतगंज व सचिवालय मेट्रो स्टेशनों को क्लीयरेंस दे दिया गया है। अन्य स्टेशनों पर निरीक्षण चालू है, कुछ पर सुझाव दिए गए थे, जिसे लखनऊ मेट्रो ने करीब करीब पूरा कर लिया है। उम्मीद है कि दो दिन में प्रकिया पूरी हो जाएगी और क्लीयरेंस दे दिया जाएगा। विजय के मुताबिक लखनऊ मेट्रो ने सभी मानकों का पालन किया है। जो सुझाव दिए थे, उनमें भी पिछले एक सप्ताह में काम कर लिया गया है। चौधरी चरण सिंह, हुसैनगंज के अलावा केडी सिंह से मुंशी पुलिया के बीच भी टीमें निरीक्षण में लगाई गई है।

मेट्रो के अधिकारियों ने बताया कि फिनिशिंग पूरी होने के बाद नवनिर्मित स्टेशनों पर सुरक्षा बढ़ा दी गई है। तीनों पालियों में निजी सुरक्षा गार्ड लगाए गए हैं। दावा किया गया है कि 20 फरवरी से पहले राज्य सरकार से पीएसी के पौने तीन सौ जवान और मिल जाएंगे। प्रति स्टेशन पर पांच से छह लगाए जाएंगे, जो चौबीसों घंटे तैनात किए जांएगे। उस दौरान निजी सुरक्षा गार्ड सुबह छह से रात दस बजे तक पांच से आठ की संख्या में रहेंगे और रात में सिर्फ एक सुरक्षा गार्ड रहेगा और पीएसी के हवाले सुरक्षा व्यवस्था रहेगी।

19 को लखनऊ में होंगे सचिव शहरी विकास मंत्रालय
लखनऊ मेट्रो का 20 से 22 फरवरी के बीच मुख्य मेट्रो रेल संरक्षा आयुक्त निरीक्षण करेंगे। इस दौरान शहरी विकास मंत्रलय के सचिव दुर्गा शंकर मिश्र भी लखनऊ में रहेंगे। 19 फरवरी को ही मुंबई से सीएमआरएस और सचिव, शहरी विकास मंत्रलय लखनऊ आ जांएगे। क्लीयरेंस मिलना लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के लिए अब तक की गई मेहनत का सबसे बड़ा होगा। इसके बाद ही संचालन शुरू हो सकेगा।

  

रंग रोगन का काम तेज
हुसैनगंज से मुंशी पुलिया के बीच लखनऊ मेट्रो ने अपने रूट को चमकाने का काम शुरू कर दिया है। सड़क के बीच में लगाई गई ग्रिल का रंग रोगन जहां शुरू हो गया है। वहीं हरियाली भी तेजी से लगाई जा रही है। लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन ने सभी नवनिर्मित स्टेशनों के नीचे के हिस्से को दुरुस्त करने का काम शुरू कर दिया है। मेट्रो अधिकारियों ने बताया कि 19 फरवरी की शाम तक सभी मेट्रो स्टेशनों को दुरुस्त करने के साथ ही हजरतगंज क्षेत्र को भी और बेहतर करने का प्रयास किया जा रहा है। 

यहां टूट चुकी स्ट्रीट लैप को नया लगाया जा रहा है। इससे हजरतगंज की सुंदरता बढ़ेगी। वहीं केडी सिंह से मुंशी पुलिया मेट्रो स्टेशनों तक साफ सफाई पर विशेष जोर देर देने के लिए कार्यदायी संस्थाओं को कहा गया है। वहीं लखनऊ मेट्रो रेल कारपोरेशन के प्रबंध निदेशक कुमार केशव ने राजधानी के लोगों से पूर्व की तरह आगे के रूट को साफ सुथरा रखने में सहयोग मांगा है।

chat bot
आपका साथी