सीतापुर की शारदा नहर में फंसी डॉल्फिन, लोगों ने बचाने के बजाय मारकर कर लिया बंटवारा, FIR दर्ज

हरगांव क्षेत्र में शारदा सहायक पोषक नहर में आसपास के कुछ ग्रामीणों ने जाल लगाकर डॉल्फिन को पकड़ लिया। यही नहीं उसे मार भी डाला। काटकर आपस में बांट भी लिया। इस पूरे मामले का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल हो गया।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Mon, 17 May 2021 05:25 PM (IST) Updated:Mon, 17 May 2021 11:54 PM (IST)
सीतापुर की शारदा नहर में फंसी डॉल्फिन, लोगों ने बचाने के बजाय मारकर कर लिया बंटवारा, FIR दर्ज
सीतापुर की शारदा नहर में डॉल्फिन फंसी लोगों ने मारकर कर लिया बंटवारा।

सीतापुर, जेएनएन। हरगांव क्षेत्र में शारदा सहायक पोषक नहर में आसपास के कुछ ग्रामीणों ने जाल लगाकर डॉल्फिन को पकड़ लिया। यही नहीं, उसे मार भी डाला। काटकर आपस में बांट भी लिया। इस पूरे मामले का इंटरनेट मीडिया पर वीडियो वायरल होते ही वन विभाग के अधिकारी हरकत में आ गए। वन रक्षक कमलेश जायसवाल व वन दारोगा गुरु नारायण यादव ने आरोपितों के विरुद्ध थाने में तहरीर दी है। पुलिस ने एक आराेपित को गिरफ्तार भी कर लिया है।

घटना रविवार शाम छह बजे की बताई जा रही है। दहिरापुर व तकिया सुल्तानपुर के कुछ लोग नहर के 31-32 किमी के बीच पुल के निकट जाल डालकर मछलियां पकड़ रहे थे। इस दौरान नहर में पानी का संचालन बंद है। इस कारण नहर में पूर्व का भरा पानी स्थिर है। ग्रामीणों के जाल में बड़ी मछली फंसी। इसे कई ग्रामीणों ने मिलकर पानी से बाहर निकाला और उसे बाइक पर बांधकर कहीं लेकर भाग गए। नहर से मछली निकालने और बाइक पर बांधने का वीडियो इंटरनेट मीडिया पर किसी ने वायरल कर दिया।

हे भगवान! डाल्फिन को भी नहीं बख्शा @durgeshjagran @DmSitapur pic.twitter.com/43asKcygO0

— Govind Mishra (@misragovind) May 17, 2021

खबर मिली तो रात में रेंजर समर बहादुर सिंह यादव अपनी टीम के साथ नहर के पुल पर पहुंचे। घटना स्थल का मुआयना किया। आसपास मौजूद ग्रामीणों से पूछताछ की। वायरल वीडियो के आधार दहिरापुर गांव के पृथ्वी कुमार और इसके बेटे मिथुन व करीब एक दर्जन अज्ञात ग्रामीण व मछुवारों के विरुद्ध हरगांव थाने में तहरीर दी। जिस पर थानाध्यक्ष धर्म प्रकाश शुक्ल ने तत्काल मुकदमा दर्ज किया और पुलिस टीम के साथ दबिश देकर दहिरापुर गांव से ही नामजद आरोपित पृथ्वी कुमार को गिरफ्तार भी कर लिया है।

फरार की तलाश और अन्य की पहचान में जुटी पुलिस: हरगांव थानाध्यक्ष ने बताया, गिरफ्तार पृथ्वी कुमार के बेटे मिथुन की तलाश की जा रही है। साथ ही वायरल वीडियो में देखकर अज्ञात लोगों की पहचान की जा रही है। थानाध्यक्ष ने बताया, आरोपितों के विरुद्ध वन्य जीव अधिनियम संरक्षण-1972 के तहत मुकदमा लिखा गया है। 

दो क्विंटल से अधिक वजन थी डॉल्फिन: रेंजर समर बहादुर सिंह ने बताया, वायरल वीडियो में जिस मछली को ग्रामीण खींचते दिख रहे हैं। वह मछली डॉल्फिन है। इसका वजन करीब दो क्विंटल से अधिक है।

chat bot
आपका साथी