UP के सात जिले कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त, CM योगी आदित्यनाथ के ट्रिपल T का बड़ा असर

Fight Against Corona Virus in UP वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन का प्रदेश में भी काफी प्रकोप रहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पॉजिटिव हो गए थे। इससे उबरने के बाद उन्होंने बड़ा अभियान चलाकर उत्तर प्रदेश को काफी राहत वाली स्थिति में ला खड़ा किया।

By Dharmendra PandeyEdited By: Publish:Sun, 18 Jul 2021 06:23 PM (IST) Updated:Sun, 18 Jul 2021 09:38 PM (IST)
UP के सात जिले कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त, CM योगी आदित्यनाथ के ट्रिपल T का बड़ा असर
ट्रैक, टेस्ट एंड ट्री के फॉर्मूला को सख्ती से लागू

लखनऊ, जेएनएन। दक्षिण भारत के कुछ राज्यों के साथ ही महाराष्ट्र में जहां कोरोना वायरस संक्रमण के कारण स्थिति गंभीर हो रही है, वहीं उत्तर प्रदेश के सात जिलों में कोरोना वायरस से संक्रमित अब एक भी व्यक्ति नहीं है। सीएम योगी आदित्यनाथ के इस महामारी के खिलाफ मिशन मोड में काम करने का बड़ा असर देखने को मिल रहा है। ट्रैक, टेस्ट एंड ट्री के फॉर्मूला को सख्ती से लागू करने के कारण ही देश के सर्वाधिक जनसंख्या वाले प्रदेश में स्थिति काफी नियंत्रण में है।

वैश्विक महामारी कोरोना वायरस संक्रमण की सेकेंड स्ट्रेन का उत्तर प्रदेश में भी काफी प्रकोप रहा। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ भी पॉजिटिव हो गए थे। इससे उबरने के बाद उन्होंने बड़ा अभियान चलाकर उत्तर प्रदेश को काफी राहत वाली स्थिति में ला खड़ा किया है। उत्तर प्रदेश के 75 में से सात जिलों में कोरोना वायरस संक्रमण का अब एक भी केस नहीं है। सूबे के अलीगढ़, चित्रकूट, हाथरस, कसगंज, महोबा, शामली व श्रावस्ती में अब कोविड का एक भी संक्रमित नहीं है। सातों जिले रविवार को कोरोना संक्रमण से मुक्त हो गए हैं। इसके साथ ही बीते दिनों किसी भी जिले में दोहरे अंक में नए केस की पुष्टि नहीं हुई। 47 जिलों में संक्रमण का एक भी नया केस नहीं पाया गया, जबकि 28 जनपदों में इकाई अंक में मरीज पाए गए। प्रदेश में हर नए दिन के साथ कोविड महामारी पर नियंत्रण की स्थिति और बेहतर होती जा रही है। ट्रेस, टेस्ट और ट्रीट की नीति के अनुरूप सभी जरूरी प्रबंध हैं। ट्रेसिंग, टेस्टिंग और त्वरित ट्रीटमेंट के मंत्र से अच्छे परिणाम मिल रहे हैं।

प्रदेश में बीते 24 घंटे में दो लाख 54 हजार 771 कोविड सैम्पल की जांच की गई। इनमें 56 नए संक्रमित मिले हैं। इसके साथ ही 69 लोग कोरोना के संक्रमण से मुक्त भी हो गए हैं। 24 घंटेमें पॉजिटिविटी दर 0.02 प्रतिशत रही। प्रदेश में कोरोना की रिकवरी दर 98.6 प्रतिशत है। अब तक 16 लाख 83 हजार से अधिक प्रदेशवासी कोरोना वायरस संक्रमण से मुक्त होकर स्वस्थ हो चुके हैं।

टीकाकरण बेहद सुचारू

प्रदेश में कोविड टीकाकरण का कार्य सुचारु रूप से चल रहा है। अब तक उत्तर प्रदेश में चार करोड़ तीन लाख 54 हजार से अधिक लोगों को कोविड वैक्सीन की डोज दी गई है। यह संख्या किसी एक राज्य का सर्वाधिक वैक्सीनेशन है। कोविड वैक्सीनेशन का कार्य निरंतर संचालित है। प्रदेश में बीते 24 घंटे में 4,08,975 लोगों को वैक्सीन की डोज लगाई गई है। अब तक कुल 4,03,52,500 डोज लगाई जा चुकी हैं। प्रदेश में कोविड वैक्सीनेशन को और तेज करने की आवश्यकता है। मुख्यमंत्री ने कहा कि टीकाकरण के लिए ऑनलाइन पंजीकरण की प्रक्रिया को प्रोत्साहित किया जाए।

सीएम योगी आदित्यनाथ ने कहा कि कोविड महामारी के दौरान स्वास्थ्य एवं चिकित्सा कार्यों में सेवाएं देने वाले तकनीशियनों की सेवा भावना सराहनीय है। राज्य सरकार अब सीएचसी/पीएचसी आदि स्थानों पर हेल्थ एटीएम की स्थापना करा रही है। इस संबंध में इन तकनीशियनों को प्रशिक्षण देकर इनकी सेवाएं ली जा सकती हैं। 

chat bot
आपका साथी