लखनऊ के जानकीपुरम में मकान में लगी भीषण आग, बाल-बाल बचा परिवार; गृहस्थी जलकर राख

लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर-डी में हुई घटना। अग्निकांड के दौरान फंसा परिवार। घर से आग की लपटें और धुआंं निकलता देख पड़ोसी विवेक अग्रवाल ने दमकल को सूचना दी। दमकल कर्मियों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया।

By Divyansh RastogiEdited By: Publish:Sun, 24 Jan 2021 04:20 PM (IST) Updated:Sun, 24 Jan 2021 04:37 PM (IST)
लखनऊ के जानकीपुरम में मकान में लगी भीषण आग, बाल-बाल बचा परिवार; गृहस्थी जलकर राख
लखनऊ के जानकीपुरम सेक्टर-डी में हुई घटना। अग्निकांड के दौरान फंसा परिवार।

लखनऊ, जेएनएन। राजधानी लखनऊ में अग्निकांड के मामले थमने का नाम नहीं ले रहे हैं। बीते दिन दो मासूमों की जिंदा जलकर मौत होने की आंच अभी ठंडी भी नहीं हुई थी कि एक दूसरे दिन यानी आज (रविवार) को एक और मकान में आग लग गई। लपटों ने देखते-देखते ही विकराल रूप धारण कर लिया। मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने कुछ ही देर में आग पर काबू पा लिया। जलकर राख हो गई गृहस्थी...

मामला जानकीपुरम सेक्टर-डी का है। यहां के निवासी रमेश दीक्षित के घर में रविवार सुबह पूजा के कमरे में दीपक से आग लग गई। यह देख परिवारीजनों ने पानी फेंककर आग पर काबू पाने का प्रयास किया पर सफलता नहीं मिली। देखते-देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया। परिवार के कुछ लोग कमरे में फंस गए। घर से आग की लपटें और धुआंं निकलता देख पड़ोसी विवेक अग्रवाल ने दमकल को सूचना दी। कुछ ही देर में दमकल पहुंची।

दमकल कर्मियों ने आग में फंसे हुए लोगों को सीढ़ी के रास्ते निकाला। दमकल कर्मियों ने कुछ ही देर में दो गाड़ियों की मदद से आग पर काबू पा लिया। आग की चपेट में आने से घर में रखा सोफा, बेड, कपड़े और अन्य सामान जल कर राख हो गया। 

 

बाल-बाल बचा परिवार: एफएसओ इंदिरानगर ने बताया कि आग से कोई हताहत नहीं हुआ है। सिर्फ गृहस्थी का सामान जला है। समय रहते आग पर काबू पा लिया गया था। घर के पास में ही एक निजी हॉस्पिटल भी है। हालांकि, वहां भी कोई दिक्कत नहीं हुई। एफएसओ ने बताया कि आग घर के अंदर पूजा की थाल में जल रहे दीपक से आग लगी है।

 

लखनऊ में हुए भीषण अग्निकांड 23 जनवरी 2021: शनिवार सुबह नौ बजे आलमबाग के विराटनगर आजादनगर रिहायशी इलाके स्‍थ‍ित मकान के बेसमेंट में संचालित अवैध टेंट के गोदाम में भीषण आग लगी थी। जिसमें दो मासूम बच्‍चों की जिंदा जलकर दर्दनाक मौत हो गई।  30 अप्रैल 2019 : देर रात इंदिरानगर के तकरोही में घनी बस्ती में बने टीएन सिंह के मकान में संचालित गैस चूल्हा गोदाम में आग लगी थी। जिसमें एक मासूम बच्चे समेत पांच लोगों की जिंदा जलने से मौत हो गई थी। 04 अप्रैल 2018 : हुसैनाबाद की फातिमा कॉलोनी रिहायशी इलाके में स्थित एक गैस वेल्डिंग और लोहे की टंकी बनाने वाले कारखाने में गैस रिसाव से करीब सात लोग गंभीर हो गए थे। 19 जून 2018 : चारबाग स्थिति होटल विराट और एसएसजे इंटरनेशनल में हुए भीषण अग्निकांड में सात लोगों की जान चली गई थी। 27 नवंबर 2017 : ऐशबाग रोड हैदरगंज चौराहे के पास आबादी में हरियाणा कोल्ड स्टोरेज में भीषण आग लगी थी। तीन दिन बाद आग पर काबू पाया जा सका था। अग्निकांड के दौरान भीषण धुएंं के कारण आस पास फ्लैटों में रह रहो लोग घर छोड़कर चले गए थे। 31 अक्टूबर 2016 : अलीगंज रिहायशी इलाके में स्थिति साहू एजेंसीज के गोदाम में भीषण अग्निकांड हुआ था। दो दिन बाद दीवार को ध्वस्त करके आग पर काबू पाया जा सका था। 11 मार्च 2016 : अमीनाबाद की सबसे घनी बाजार मुमताज मार्केट में भीषण आग लग गई थी। तीन दिन बाद आग पर काबू पाया जा सका था। करीब 70 दुकानें जली थीं।

यह दिए गए हैं निर्देश: सभी फायर स्टेशनों को निर्देश दिए गए हैं कि वह अपने इलाके में चल रहें गोदामों और कारखानों का स्थलीय निरीक्षण करेंगे। जहां फायर फाइटिंग की व्यवस्थाए नहीं हैं अथवा जो इमारतें और कारखाने मानक के विपरीत चल रहे हैं। उनकी सूची तैयार कर उनके खिलाफ नोटिस जारी कर कार्यवाही करेंगे। विभिन्न क्षेत्रों में मानक के विपरीत और बिना फायर फाइटिंग व्यवस्था के चल रहें करीब 50 व्यवसायिक प्रतिष्ठानों के खिलाफ मुकदमें चल रहे हैं। मुकदमें न्यायालय में विचाराधानी हैं।  

chat bot
आपका साथी