Bharat Bandh: लखनऊ में किसानों का भारत बंद रहा बेअसर, खुली रहीं दुकानें और दफ्तर

कृषि कानून के विरोध में सोमवार को भारत बंद की घोषणा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश समेत राजधानी लखनऊ में भी अलर्ट जारी किया गया था। रेलवे स्टेशन बस अड्डा समेत अन्य सभी प्रमुख स्थलों पर अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के कड़े निर्देश दिए गए थे।

Rafiya NazMon, 27 Sep 2021 08:25 AM (IST)
राजधानी लखनऊ में बेअसर रहा भारत बंद।

लखनऊ, जेएनएन। देशभर में आंदोलनकारी किसानों ने 27 सितंबर के भारत बंद का एलान किया था। भारत बंद के एलान का अनेक विपक्षी दलों ने समर्थन दिया है। कि‍सानों के तय कार्यक्रम के अनुसार सुबह 6 बजे से शाम 4 बजे तक सभी रास्तों पर किसान धरने पर बैठेंगे। कृषि कानून के विरोध में सोमवार को भारत बंद की घोषणा के मद्देनजर उत्तर प्रदेश समेत राजधानी लखनऊ में भी अलर्ट जारी किया गया है। एडीजी कानून-व्यवस्था प्रशांत कुमार ने रेलवे स्टेशन, बस अड्डा समेत अन्य सभी प्रमुख स्थलों पर अतिरिक्त सतर्कता बरते जाने के कड़े निर्देश दिए थे। संवेदनशील स्थानों पर कानून-व्यवस्था ड्यूटी के लिए 28 कंपनी अतिरिक्त पीएसी भी मुस्तैद की गई है। वहीं सुरक्षा व्‍यवस्‍था के कड़े बंदोबस्‍त के बीच लखनऊ में समय से दुकानें खुलीं और बाजारों में भी खासी चहल पहल रही। लखनऊ में किसानों का भारत बंद पूरी तरह से बेअसर रहा।

चारबाग स्टेशन के आस पास सारी दुकानें खुली रहीं। वहीं, बस और रेलवे स्टेशन के आस पास भारी पुलिस बल तैनात रहा। आने जाने वाले लोगों पर पुलिस की नजर रही। कि कहीं कोई उपद्रव न कर दे। संदिग्धों को रोककर पूछताछ की जा रही थी। वहीं, पांडेयगंज गल्ला मंडी और रकाबगंज में भी सभी व्यापारियों की दुकानें खुली रहीं। ग्राहकों का आवागम बना रहा। यही हाल इंदिरानगर, भूतनात, कपूरथला, डंडहिया और हजतगंज और महानगर में बाजारों का रहा। सामान्य दिनों की तरह यातायात भी चलता रहा। बालागंज ठाकुरगंज में भी पूरा बाजार सामान्य दिनों की तरह खुला रहा। आलमबाग बस अड्डे से कानपुर रोड सरोजनीनगर और बंथरा की बाजार खुली रही। एयरपोर्ट और बनी पुल के आस पास पुलिस बल तैनात रहा। उधर, शहर की सीमा से सटे मोहनलालगंज कस्बे में भी बाजार खुला रहा। हालांकि चौराहे पर पीएसी और पुलिस कर्मी तैनात रहें। पूरी सतर्कता बरती जा रही थी।

बार्डर एरिया पर रही पुलिस की विशेष सतर्कता: शहर के आउटर एरिया में सीतापुर रोड, रायबरेली रोड, फैजाबाद रोड, हरदोई रोड, कानपुर रोड, आगरा एक्सप्रेस-वे पर पुलिस अधिकारियों के निर्देश पर विशेष सतर्कता बरती गई। यहां पर पुलिस बल तैनात रहा। शहर में आने जाने वालों पर पुलिस की नजर रही। वाहनों की चेकिंग भी की जा रही थी।

मोहान रोड पर किसानों का प्रदर्शन, रही कड़ी सुरक्षा: बनी से मोहान रोड पर किसान यूनियन के कार्यकर्ता प्रदर्शन कर रहे थें। वह नारेबाजी कर रहे थें। इस बीच भारी पुलिस बल तैनात रहा। प्रदर्शन कारियों ने सड़क जाम करने की कोशिश की। हालांकि थानाप्रभारी बंथरा जितेंद्र जितेंद्र प्रताप सिंह ने प्रदर्शन कर रहे किसान नेताओं को समझा-बुझाकर शांत करा दिया। इसके बाद प्रदर्शन स्थल के आस पास और पुलिस बल बढ़ा दिया गया।

डीसीपी सेंट्रल डा. ख्याति गर्ग ने बताया कि भारत बंद को लेकर पूरे शहर में अलर्ट जारी कर दिया गया है। बाजारे सामन्य दिनों की तरह खुलीं हैं। दुकानों को कोई भी जबरन बंद कराने की कोशिश करेगा तो उसके खिलाफ कार्यवाही होगी। किसी भी प्रकार का उपद्रव बर्दाश्त नहीं किया जाएगा। वह कोई भी हो। लखनऊ एसपी ग्रामीण से भी इस संबंध में बात कर ली गई है। बार्डर एरिया में विशेष सतर्कता बरती जा रही है। पीएसी और पुलिस बल बाजारों में बड़ी संख्या में तैनात कर दिया गया है।

 

डाउनलोड करें हमारी नई एप और पायें अपने शहर से जुड़ी हर जरुरी खबर!
This website uses cookie or similar technologies, to enhance your browsing experience and provide personalised recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.