बाराबंकी में नकली पेस्टीसाइड का जखीरा बरामद, जहरीला पदार्थ डालकर बनाया जा रहा था कीटनाशक

शहर के पल्हरी स्थित शांति बिहार कालोनी में विकास गुप्ता पुत्र पवन कुमार गुप्ता अपने चाचा सोनू गुप्ता के मकान में टेंट हाउस का गोदाम बनाए हुए था। यहां गलत तरीके से नकली और जहरीला पदार्थ से पाउडर तैयार कर पेस्टीसाइड बनाया जा रहा था।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Wed, 24 Feb 2021 06:49 PM (IST) Updated:Wed, 24 Feb 2021 06:49 PM (IST)
बाराबंकी में नकली पेस्टीसाइड का जखीरा बरामद, जहरीला पदार्थ डालकर बनाया जा रहा था कीटनाशक
बाराबंकी में खेतों में छोड़े जाने वाले केमिकल से बने नकली पाउडर बड़ी मात्रा में बरामद हुआ।

बाराबंकी, जेएनएन। कृषि रक्षा अधिकारी प्रीति किरन बाजपेई की टीम ने एक टेंट हाउस के गोदाम में छापा मारा। यहां खेतों में छोड़े जाने वाले केमिकल से बने नकली पाउडर बरामद हुआ। यहां जहरीला पदार्थ की पैकिंग कर कीटनाशक दुकानों पर सप्लाई की जा रही थी। टेंट हाउस की गोदाम को सील कर दिया गया। नकली पेस्टीसाइड बनाकर बेचने वाले पर मुकदमा पंजीकृत कराने की कार्रवाई शुरू हुई।

शहर के पल्हरी स्थित शांति बिहार कालोनी में विकास गुप्ता पुत्र पवन कुमार गुप्ता अपने चाचा सोनू गुप्ता के मकान में टेंट हाउस का गोदाम बनाए हुए था। यहां गलत तरीके से नकली और जहरीला पदार्थ से पाउडर तैयार कर पेस्टीसाइड बनाया जा रहा था। यहां हजारों की संख्या में प्रतिदिन पैकिंग होती है और कीटनाशक की दुकानों को सप्लाई किया जाता था। बुधवार को जिला कृषि रक्षा अधिकारी प्रीति किरन बाजपेई को सूचना मिली तो तत्काल उन्होंने टीम के साथ मौके पर जाकर गोदाम पर छापा मारा। यहां तीन क्विंटल से अधिक नकली पाउडर मिला। जबकि छह ड्रम में केमिकल बरामद हुआ है।

जिला कृषि रक्षा अधिकारी ने बताया कि टेंट के गोदाम में नकली पाउडर से पेस्टीसाइड बनाया जा रहा था। कई लोग बोरियों में पैक कर सप्लाई के लिए तैयारी कर रहे थे। जो पाउडर और केमिकल मिला है, वह स्पायर था। जिस कंपनी से खरीदने का दावा किया गया है, उसका लाइसेंस दो वर्ष पहले ही समाप्त हो गया है। इनके पास लाइसेंस नहीं था। जो केमिकल और पाउडर मिला है, वह भी नकली है। किसानों को गुमराह कर गेहूं की फसल में खरपतवार नाशक बताकर बेचते थे। यहीं नहीं कुछ दवाएं और पाउडर फसलों के रोग निवारण के नाम पर भी सप्लाई करते थे। अवैध रूप से चल रहे नकली पाउडर से पेस्टीसाइड बनाने का भंडा फोड़ हो चुका है। अब आरोपित पर एफआइआर कराकर गोदाम को सील कर दिया गया है। नामूने को जांच के लिए प्रयोगशाला भेजा गया है।

chat bot
आपका साथी