फेसबुक बना कोरोना संक्रमित रोगियों की मदद प्लेटफार्म, देश भर में मदद के लिए आगे आ रहे लोग

कोरोना संक्रमित रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने ऑक्सीजन और रेमडीसीवीर जैसे इंजेक्शन दिलवाने और प्लाज्मा की व्यवस्था कराने में यह फेसबुक अकाउंट बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस फेसबुक अकाउंट को भोपाल में तैनात एसपी रेडियो शशांक गर्ग ने बनाया है।

By Rafiya NazEdited By: Publish:Sun, 16 May 2021 08:15 AM (IST) Updated:Sun, 16 May 2021 08:15 AM (IST)
फेसबुक बना कोरोना संक्रमित रोगियों की मदद प्लेटफार्म, देश भर में मदद के लिए आगे आ रहे लोग
भोपाल के पुलिस अधिकारी की पहल के बाद 'इंडिया कोविड हेल्प ग्रुप' से देश भर से जुड़ रहे लोग।

लखनऊ, जेएनएन। मुंबई की 56 साल की रेखा काशीराम हल्दे कोरोना संक्रमित हो गईं। हालत गंभीर थी। लिहाजा उनको वेंटिलेटर की जरूरत थी। जब किसी अस्पताल में बेड न मिला तो गोंडा निवासी और लखनऊ की एक निजी कंपनी के जीएम विजय मिश्र ने फेसबुक पर 'इंडिया कोविड हेल्प ग्रुप' पर संपक किया। इस ग्रुप में जुड़े महाराष्ट्र के एक आइएएस अधिकारी ने रेखा काशीराम को अस्पताल में भर्ती कराया। 

देश के कई हिस्सों में रेखा काशीराम की तरह कई संक्रमित मरीजों की मदद सोशल मीडिया पर बने एक फेसबुक अकाउंट से हो रही है। कोरोना संक्रमित रोगियों को अस्पताल में भर्ती कराने, ऑक्सीजन और रेमडीसीवीर जैसे इंजेक्शन दिलवाने और प्लाज्मा की व्यवस्था कराने में यह फेसबुक अकाउंट बड़ी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। इस फेसबुक अकाउंट को भोपाल में तैनात एसपी रेडियो शशांक गर्ग ने बनाया है। यह ग्रुप इतनी तेजी से लोगों की मदद को आगे आया कि इसके साथ लोग देश भर से जुड़ने लगे। अब कई शहरों में तैनात प्रशासनिक अधिकारी, पुलिस अधिकारी, समाजसेवी और बड़ी संख्या में लोग जुड़ने से इसके सदस्यों की संख्या बढ़कर 17 हजार हो गई है। 

दिल्ली एम्स में भर्ती कोरोना मरीज को प्लाज़्मा से लेकर इंदौर में रेमडीसीवीर इंजेक्शन तक यह ग्रुप पहुंचा रहा है। दिल्ली के सेंट स्टीफेंस अस्पताल में भर्ती परविंदर कौर के लिए जरूरी दवा, ग्वालियर के बिरला अस्पताल में भर्ती मरीज को ओ नेगेटिव ब्लड, अहमदाबाद के वेद ईएनटी अस्पताल में काला फंगल के इंजेक्शन, जयपुर में अम्फोनेक्स इंजेक्शन से लेकर हुबली में आइसीयू बेड तक की व्यवस्था कराने में यह ग्रुप महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है। विजय मिश्र बताते हैं कि इस ग्रुप में युवाओं से लेकर समाज के हर वर्ग के लोग हैं। जो अपनी महत्वपूर्ण जिम्मेदारी निभा रहे हैं।

chat bot
आपका साथी